अगले कुछ दिनों में रेलवे चलाएगा ये 7 स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट!

Spread the love


यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 7 स्पेशल ट्रेनें चलाने (Railway will run these 7 special trains) का फैसला किया है। ये ट्रेनें 10 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर के बीच में जरूरत के हिसाब से अलग-अलग दिनों में चल रही हैं। बता दें कि त्योहारी सीजन में हमेशा ही भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में रेलवे को कुछ अतिरिक्त ट्रेनें चलानी पड़ती है। इस बार भी रेलवे ने कहा था कि त्योहारी सीजन में करीब 200 ट्रेनें चलाई जाएंगी और जरूरत पड़ी तो और अधिक ट्रेनें चला सकते हैं। ये भी साफ किया था ये ट्रेनें एक ही साथ नहीं चलेंगी, बल्कि जब जितने जरूरत लगेगी, उतनी ट्रेनें चलाई जाएंगी। आइए जानें अभी किन ट्रेनें के चलने की हुई है घोषणा।

1- हजरत निजामुद्दीन और पुणे के बीच ट्रेन

हजरत निजामुद्दीन-पुणे-हजरत निजामुद्दीन दर्शन एक्सप्रेस एसी स्पेशल ट्रेन। ये ट्रेन हफ्ते में एक दिन चलेगी। हजरत निजामुद्दीन से ये ट्रेन हर शुक्रवार को रात 9.35 बजे चलेगी, जबकि पुणे से ये ट्रेन हर रविवार को शाम 5.15 बजे चलेगी। इस स्पेशल ट्रेन की शुरुआत हजरत निजामुद्दीन से 16 अक्टूबर से होगी, जबकि पुणे से स्पेशल ट्रेन 18 अक्टूबर से चलना शुरू होगी।

2- वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खास ट्रेन

2-

श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एसी एक्सप्रेस स्पेशल। माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए ये ट्रेन किसी तोहफे से कम नहीं है। ये ट्रेन रोजाना चलेगी। इस एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन की शुरुआत वैष्णो देवी से 15 अक्टूबर से होगी, रात 11 बजे चलेगी और दिल्ली से ये ट्रेन 16 अक्टूबर से चलना शुरू करेगी, जो नई दिल्ली से शाम 5.30 पर चलेगी।

3- हजरत निजामुद्दीन और पुणे की बीच दूसरी ट्रेन

3-

हजरत निजामुद्दीन-पुणे-हजरत निजामुद्दीन एसी दूरंतो एक्सप्रेस स्पेशल, जो इन स्टेशनों के बीच अभी चलाई जाने वाली दूसरी ट्रेन है। ये ट्रेन हफ्ते में दो दिन चलेगी। हजरत निजामुद्दीन से ये ट्रेन 15 अक्टूबर से हर सोमवार और गुरुवार को चलना शुरू होगी, जबकि पुणे से ये ट्रेन हर मंगलवार और शुक्रवार को 16 अक्टूबर से चलेगी। निजामुद्दीन से ये ट्रेन सुबह 10.55 बजे चलेगी, जबकि पुणे से रात 11.10 बजे चलेगी।

4- नई दिल्ली से कालका के बीच ट्रेन

4-

नई दिल्ली-कालका-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल। यह ट्रेन रोज चलेगी। इसकी शुरुआत 15 अक्टूबर से होगी। दिल्ली से ये ट्रेन सुबह 7.40 बजे चलेगी, जबकि कालका से ये ट्रेन शाम 5.45 पर चलेगी। इस ट्रेन में एग्जक्युटिव एसी चेयर कार क्लास और एसी चेयर कार क्लास है। पूरी ट्रेन एसी होने के चलते ये तो स्वाभाविक सी बात है कि इस ट्रेन का किराया अधिक ही रहेगा।

5- नई दिल्ली और देहरादून को जोड़ने वाली ट्रेन

5-

नई दिल्ली-देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल। यह ट्रेन भी रोजाना चलेगी। गुरुवार 15 अक्टूबर से इस ट्रेन की शुरुआत होगी। नई दिल्ली से ये ट्रेन सुबह 6.45 बजे चलेगी, जबकि देहरादून से ये ट्रेन शाम 4.55 बजे चलेगी। इस ट्रेन का किराया भी अधिक ही रहेगा, क्योंकि इसमें भी सिर्फ एग्जक्युटिव एसी चेयर कार क्लास और एसी चेयर कार क्लास है।

6- स्वर्ण शताब्दी एक्स्प्रेस स्पेशल ट्रेन

6-

नई दिल्ली-अमृतसर-नई दिल्ली स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल। ये खबर सिर्फ गुरुवार को छोड़कर हफ्ते के बाकी हर दिन चलेगी। इसकी शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी। दिल्ली से ये ट्रेन सुबह 7.20 पर चलेगी, जबकि अमृतसर से ये ट्रेन शाम 4.50 पर चलेगी। इस ट्रेन में भी एग्जक्युटिव एसी चेयर कार क्लास और एसी चेयर कार क्लास है। यानी इसका भी किराया अधिक ही रहेगा।

7- डबल डेकर मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन

7-

जयपुर जंक्शन-दिल्ली कैंट-जयपुर जंक्शन डबल डेकर मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन। यह ट्रेन रोजाना चलेगी। इसकी शुरुआत 10 अक्टूबर से हो चुकी है। जयपुर जंक्शन से ये ट्रेन सुबह 6 बजे चलेगी, जबकि दिल्ली कैंट से ये ट्रेन शाम 5.50 बजे से चलेगी। इस ट्रेन में भी एग्जक्युटिव एसी चेयर कार क्लास और एसी चेयर कार क्लास है, जिसके चलते इस ट्रेन का किराया भी अधिक होगा।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *