अमेरिका में मिला इंसान के आकार का मकड़ी का जाल, दहशत में आये लोग

Spread the love


मिसौरी
अमेरिका के मिसौरी में वन विभाग को एक आम आदमी के कदकाठी के बराबर मकड़ी की जाल मिली है। इतने बड़े आकार का जाल देखने के लिए वहां बड़े पैमाने पर स्थानीय लोग भी पहुंचे। मकड़ी के इस जाल की विशालता को देखकर लोगों को यकीन नहीं हो रहा था कि यह वास्तविक है। जब वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह जाल स्पाइडर वेबर नाम की मकड़ी ने बुना है तब जाकर लोगों को विश्वास हुआ।

दो पेड़ों के बीच फैला है जाल
मकड़ी का यह जाल दो पेड़ों के बीच में फैला हुआ है। इसकी लंबाई और चौड़ाई तस्वीर देखने से ही समझ में आ रही है। सोशल मीडिया में कुछ लोगों ने इस मकड़ी के जाले की बुनाई की तारीफ की तो कुछ लोगों ने कहा कि रात के अंधेरे में कोई आदमी इस जाले में उलझ सकता है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि इस चिपचिपे पदार्थ और अंधेरी रात में जंगल में होने के कारण उसकी मौत हो जाए।

पर्यावरणविदों ने जारी की चेतावनी
अमेरिका के कई पर्यावरणविदों ने ने लोगों को इस मकड़ी से सावधान रहने को कहा है। उनका कहना है कि ये आपके बागीचे और घर के आसपास भी जाले लगा सकते हैं जिसमें फंसकर किसी छोटे बच्चे को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

इस मकड़ी ने बनाया इतना बड़ा जाल
वन विभाग ने बताया कि स्पाइडर वेबर मकड़ी अपने जटिल बुनाई पैटर्न के लिए जानी जाती है। मिसौरी रीजन में ऑर्ब-वेइंग मकड़ियों की कई प्रजातियां हैं, इन सभी को स्पॉटेड ऑर्बवर्स कहा जाता है। इनमें से कुछ के बीच भेद कर पाना कई विशेषज्ञों के लिए भी आसान नहीं होता है। इस मकड़ी की लंबाई आम तौर पर एक इंच से कम ही होती है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *