अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को भेजा गया जहर का पैकेट, वाइट हाउस पहुंचने से पहले छानबीन में पकड़ाया

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को भेजा गया जहर लगा एक पार्सल
  • राष्ट्रपति भवन वाइट हाउस जाने से पहले छानबीन में पकड़ाया संदिग्ध पैकेट
  • एफबीआई और सिक्रेट सर्विस कर रही है मामले की जांच
  • संदेह है कि जहर लगा पैकेट कनाडा से भेजा गया है

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के शोर-शराबे के बीच जहर भरा एक पार्सल वहां की पुलिस के हाथ लगा है। खास बात यह है कि यह संदिग्ध पार्सल राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के नाम भेजा गया था। इस पैकेज में रिसिन नाम का जहर होने का संदेह है जिसकी पुष्टि के लिए दो-दो जांच की जा चुकी है। अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन ने शनिवार को पुलिस अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति भवन वाइट हाउस को भेजी गई हर चिट्ठी या पार्सल की छंटनी कर जांच की जाती है। जांच में कोई संदेह नहीं रहने पर ही उसे आगे वाइट हाउस तक भेजा जाता है।

अमेरिका की कानून प्रवर्तन एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि पैकेज संभवतः कनाडा से भेजा गया है। इसकी पुष्टि के लिए जांच जारी है। द फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) और सिक्रेट सर्विस मामले की जांच कर रही है। एफीआई के अधिकारी ने न्यूज चैनल सीएनएन को बताया, ‘एफबीआई और हमारी सिक्रेट सर्विस और अमेरिकी पोस्टल इंस्पेक्शन सर्विस मिलकर मामले की जांच कर रहे हैं। फिलहाल आम लोगों के लिए किसी तरह के खतरे का कोई संदेह नहीं है।’

रिसिन बेहद घातक तत्व होता है जिसे कास्टर बीन्स से निकाला जाता है। इसका इस्तेमाल आतंकवादी हमलों में किया जा चुका है। इसे पाउडर, मिस्ट, पेलेट या एसिड के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है। रिसिन जहर खा लेने पर व्यक्ति को उल्टियां आती हैं, पेट और आंतों के अंदर से खून का रिसाव होने लगता है, लीवर, स्प्लीन और किडनी फेल होने लगते हैं और आखिर में इंसान का पूरा सर्कुलेटरी सिस्टम ही ठप पड़ जाता है जिससे उसकी मौत हो जाती है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *