आज रात आसमान से होगी तारों की बारिश, दिखेगा प्रकृति की आतिशबाजी का शानदार नजारा

Spread the love


दिवाली आने में अभी 24 दिन बाकी हैं लेकिन हमारी प्रकृति आज रात ही आसमान में आतिशबाजी करने जा रही है। नासा के अनुसार, ओरियोनिड उल्कापिंडो की बौछार आज रात सबसे ज्यादा होगी। बड़ी संख्या में छोटे-छोटे उल्कापिंड हमारे वायुमंडल के संपर्क में आएंगे। जिसके घर्षण से ये आग के गोले में तब्दील होकर चमक बिखेरेंगे। बता दें कि ओरियोनिड उल्कापिंडो की बौछार हर साल अक्टूबर के महीने में होती है।

अपनी चमक और स्पीड के लिए जाने जाते हैं ओरियोनिड

ओरियोनिड उल्कापिंड अपनी चमक और स्पीड के लिए जाने जाते हैं। ये धरती के वायुमंडल में लगभग 66 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से प्रवेश करते हैं। माना जाता है कि ओरियोनिड उल्कापिंडो की उत्पत्ति ओरियन द हंटर नक्षत्र से हुई है। जिसके नाम पर इस उल्कापिंडो का नामांकरण किया गया है। इनका संबंध फेमस Halley’s Comet से है।

ऐसे बनते हैं उल्कापिंड

उल्कापिंड ऐस्टरॉइड यानी स्पेस की चट्टान का हिस्सा होते हैं। किसी वजह से ऐस्टरॉइड के टूटने पर उनका छोटा सा टुकड़ा उनसे अलग हो जाता है जिसे उल्कापिंड यानी meteroid कहते हैं। जब ये उल्कापिंड धरती के करीब पहुंचते हैं तो वायुमंडल के संपर्क में आने के साथ ये जल उठते हैं और हमें दिखाई देती एक रोशनी जो Shooting Star यानी टूटते तारे की तरह लगती है लेकिन ये वाकई में तारे नहीं होते। इन्हें Meteor कहा जाता है और ढेर सारे उल्कापिंडों की बरसात को Meteor Shower कहते हैं।

कैसे होती है उल्कापिंडो की बारिश

उल्का किसी बड़ी धूमकेतु के टुकड़े से बनी होती है। जिनकी बनावट में प्रमुख तत्व चट्टान और बर्फ होती है। ये भी सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षाओं में घूमती रहती है। उल्कापिंडो की बारिश तब होती है जब धरती किसी धूमकेतु या किसी छुद्रग्रह के छोड़े गए मलबे के करीब से गुजरती है। धरती के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से ये उल्कापिंड वायुमंडल में तेजी से प्रवेश करते हैं। धरती के वायुमंडल से घर्षण के कारण इन उल्कापिंडों में आग लग जाती है जिससे ये अपने पीछे प्रकाश की एक लकीर छोड़ने लगते हैं।

मोबाइल ऐप से देखा जा सकता है यह नजारा

आजकल टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रभाव के कारण इस नजारे को घर के अंदर से भी बैठे बैठे देखा जा सकता है। कई ऐसे एंड्रायड और आईओएस ऐप हैं जो मुफ्त या प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में इस नजारे को आपतक पहुंचा सकते हैं। इनमें स्काईव्यू लाइट, स्काईसफरी और स्काई मैप शामिल हैं। इस शानदार आतिशबाजी को ये ऐप लाइव टेलिकॉस्ट करेंगे।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *