आपके फोन के डेटा को किडनैप कर रहा वायरस, जानें डीटेल

Spread the love


नई दिल्ली।
ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। एक नए रैंसमवेयर यानी वायरस का पता चला है, जो आपके स्मार्टफोन का डेटा किडनैप कर लेता है और फिर फिरौती लेकर आपको डेटा वापस करता है। समय-समय पर ऐंड्रॉयड डिवाइस पर इस तरह के अटैक होते रहते हैं, लेकिन ये जो नया रैंसमवेयर है, वह पहले से काफी ताकतवर है और इसकी फोन में मौजूदगी का आसानी से पता नहीं चल पाता, जिससे ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स या अन्य ऐंड्रॉयड डिवाइसेज पर काफी खतरा मंडरा रहा है। साथ ही कंप्यूटर और लैपटॉप यूजर्स को भी इस वायरस से काफी खतरा है।

ये भी पढ़ें- शाओमी ने भारत में लॉन्च किया Mi KN95 मास्क, देखें कीमत और खासियत

इस वायरस का आसानी से पता नहीं चल पाता
इस महीने की शुरुआत में Microsoft 365 Defender Research टीम ने एक रिपोर्ट में बताया कि रैंसमवेयर फैमिली में AndroidOS/MalLocker.B नाम से नया वायरस जुड़ गया है, जो कि यूजर्स के डेटा को किडनैप कर लेता है और इसका फिलहाल कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

ये भी पढ़ें- सस्ता हो गया Samsung का धांसू स्मार्टफोन Galaxy A71, जानें नई कीमत

माइक्रोसॉफ्ट की टीम ने साफ तौर पर रहा कि यह रैंसमवेयर काफी खतरनाक है। जैसे ही ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर किसी संदिग्ध सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करता है या सर्च इंजन में उसे तरह-तरह के पॉप अप ऐड्स दिखते हैं, तभी मान लीजिए कि आपका फोन इस वायरस की चपेट में जाने लगा है। ऐसे में कोशिश करें कि सिर्फ जरूरत की साइट ही खोलें।

ये भी पढ़ें- Samsung के इस फ्लैगशिप फोन में टचस्क्रीन प्रॉब्लम, जानें डीटेल

आपके मोबाइल और लैपटॉप के डेटा किडनैप कर सकता है

इस रैंसमवेयर का तोड़ नहीं
PhoneArena की रिपोर्ट की मानें तो इस नए रैंसमवेयर से बचाव के लिए फिलहाल किसी तरह का सिक्यॉरिटी सॉल्यूशन उपलब्ध नहीं है और कई कंपनियां इसका काट तैयार करने की कोशिश में है, लेकिन चूंकि यह वायरस काफी शक्तिशाली है, ऐसे में यूजर के डेटा पर संकट है। सबसे बड़ी बात ये है कि जैसे ही किसी के फोन पर इस रैंसमवेयर का अटैक होता है, वैसे ही फोन के सारे डेटा वायरस की गिरफ्त में चले जाते हैं और फिर वह वायरस यूजर से मनमाना पैसा वसूल करता है। हैकर्स लगातार इस वायरस को और ज्यादा पावरफुल बनाने की कोशिश में सफल होते जा रहे हैं।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *