उरी और बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक की पटकथा लिखने वाले अनिल धस्माना को अब NTRO की कमान

Spread the love


नई दिल्ली
रिसर्च ऐंड एनालिसिस विंग (R&AW) के पूर्व अध्यक्ष अनिल धस्माना (Anil Dhasmana) को केंद्र सरकार ने नैशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन का नया अध्यक्ष बनाया है। एनटीआरओ एक टेक्निकल ऑर्गनाइजेशन है, जो कि भारत सरकार के अधीन काम करती है। अनिल धस्माना 1981 बैच के आईपीएस अफसर हैं और उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का करीबी माना जाता है। धस्माना के नेतृत्व में ही बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक का पूरा प्लान और ऑपरेशन अंजाम दिया गया था।

धस्माना की नियुक्ति सतीश झा के स्थान पर हुई है, जो कि अब तक एनटीआरओ के चीफ थे। एनटीआरओ के चीफ के तौर पर सतीश झा गुरुवार को रिटायर हुए। इसके बाद अनिल धस्माना ने इस पद की जिम्मेदारी संभाल ली। धस्माना की नियुक्ति पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली अपॉइंटमेंट कमिटी ने की है और शुक्रवार शाम को इसकी औपचारिक घोषणा कर दी गई है।

पाकिस्तान मामलों के जानकार कहे जाते हैं धस्माना
लंबे समय तक रॉ में काम कर चुके धस्माना को पाकिस्तान मामलों का एक्सपर्ट कहा जाता है। 1993 में रॉ का हिस्सा बने धस्माना लंबे वक्त तक पाकिस्तान के फील्ड ऑपरेशंस का नेतृत्व करते रहे हैं। इसके अलावा वो सीमा सुरक्षा से जुड़े मामलों पर भी पैनी नजर रखते हैं। धस्माना 2019 के चुनाव से पहले रॉ छोड़कर पर्दे के पीछे चले गए थे। हालांकि अब एनटीआरओ में उनकी वापसी को चीन से एलएसी पर हो रहे विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *