ऐंड्रॉयड फोन्स की राह पर चला ऐपल, iPhone में देगा ‘अंडर डिस्प्ले टच-आईडी’

Spread the love


नई दिल्ली
ऐपल साल में एक बार अपने डिवाइस लेकर आता है और हर साल यूजर्स किसी बड़े अपग्रेड की उम्मीद करते हैं। हार्डवेयर ही नहीं कंपनी का ऑप्टिमाइज्ड सॉफ्टवेयर भी शानदार परफॉर्म करता है और इसमें कई बदलाव हाल ही में किए गए हैं। iOS पर चलने वाले iPhone और ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की तुलना अक्सर की जाती है और ऐपल ऐंड्रॉयड के कई फीचर्स अपने iPhones में लाता रहा है। अब सामने आया है कि ऐपल ‘अंडर-डिस्प्ले टच-आईडी’ अगले iPhone में दे सकता है।

कैलिफोर्निया की कंपनी ने iPhone X लाइनअप के साथ टच-आईडी हटा दी थी और फुल स्क्रीन एक्सपीरियंस देते हुए अब FaceID ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन देता है। हालांकि, ढेरों यूजर्स अब भी टचआईडी की कमी महसूस करते हैं, खासकर मास्क पहनने की जरूरत के चलते अब फेसआईडी पहले जितना आसान तरीका नहीं रहा है। एक टिप्सटर की ओर से कहा गया है कि iPhones में आखिरकार अंडर-डिस्प्ले Touch ID मिल सकती है। यह सभी जानते हैं कि ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी वक्त से मिल रहा है।

पढ़ें: नया iPhone भारत में बनाएगा ऐपल, कम हो सकती है कीमत

कोड भाषा में आया लीक
iPad Air 2020 के लॉन्च के साथ ही माना जा रहा था कि ऐपल पावर-बटन में इंटीग्रेटेड टचआईडी नए iPhone 12 लाइनअप में भी देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब Bloomberg की ओर से कहा गया है कि नए iPhones के लिए ऐपल अंडर-डिस्प्ल टेक्नॉलजी पर काम कर रहा है। इसका मतलब है कि यूजर्स को टच-आईडी और फेसआईडी दोनों की मदद से ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन एक ही डिवाइस में मिलेगा। टिप्सटर ने कोड में ‘MESA uts for iPhone’ लिखा है, जहां META का मतलब टचआईडी और uts का मतलब ‘अंडर द स्क्रीन’ है।

पढ़ें: नया iPhone 12 लाइनअप लाया ऐपल, iPhone 11 सीरीज से कैसे बेहतर?

ऐंड्रॉयड जैसे फीचर्स भी
ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और iPhones भले ही बिल्कुल अलग इकोसिस्टम से जुड़े हों लेकिन दोनों आपस में एकदूसरे से फीचर्स और इंस्पिरेशन लेते रहे हैं। ऐपल ने हाल ही में अनाउंस किए अपने iOS 14 में Widgets का ऑप्शन iPhone यूजर्स को दिया है। इसके अलावा अब iPhone में डिफॉल्ट मेल ऐप और ब्राउजर ऐप बदला जा सकता है। ये ऑप्शंस ऐंड्रॉयड में शुरुआत से ही यूजर्स को मिल रहे हैं। अब हार्डवेयर से जुड़ा ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स जैसा ही बदलाव ऐपल अपने iPhones में भी कर सकता है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *