कार्ड एक फायदे अनेक, Aadhar Card के इन फायदों से आप नहीं हैं वाफिक, यहां देखें पूरी डीटेल्स

Spread the love


हाइलाइट्स

  • आधार कार्ड के कई इस्तेमाल
  • आधार कार्ड का उपयोग कई जगह
  • आधार कार्ड के बारे में हर बात जानें

संयम जैन, नई दिल्ली।
‌Benefits And Uses Of Aadhar Card In India:
भारत सरकार की संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने साल 2010 की शुरुआत में देश के सभी नागरिकों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया था। आधार कार्ड 12 अंकों का एक बायोमिट्रिक डॉक्यूमेंट है जो किसी नागरिक की व्यक्तिगत जानकारी को सरकारी डेटाबेस में स्टोर करता है। इन सबके बीच अक्सर हमारे दिमाग में बार-बार यह सवाल आता है कि इस कार्ड का इस्तेमाल क्या है और क्या यह सच में इतना जरूरी है? आइए, आधार कार्ड से जुड़े सारे सवालों का हम जवाब देते हैं और आधार कार्ड के फायदे बताते हैं।

ये भी पढ़ें-Skullcandy Dime Earbuds: छोटा, प्यारा और अच्छी साउंड क्वॉलिटी वाला बजट ईयरबड्स

पहचान पत्र
आधार कार्ड एक ऐसा कार्ड है, जिसका वास्तव में एक उद्देश्य नहीं है। वोटर आईडी वोटर को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के उद्देश्य से बनाया गया है, लेकिन आधार कार्ड किसी विशेष उपयोग को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया था। इसकी बजाय, इन सर्विस में से प्रत्येक के लिए अलग कार्ड के लिए रजिस्टर या आवेदन करने की जरूरत के बिना इसे कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है, जिससे यह एक पूरी तरह से सरकार द्वारा जारी कार्ड बन जाता है। उदाहरण के लिए किसी भी सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड का उपयोग पहचान के प्रमाण, पते के प्रमाण के साथ-साथ उम्र के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-Thomson ने लॉन्च की दो किफायती Washing Machine, देखें प्राइस और फीचर्स

आपका आधार कार्ड आपके लिए बड़े काम की चीज है

सब्सिडी का लाभ
आधार कार्ड के सबसे महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक यह है कि यह यूजर्स को सभी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने की अनुमति देता है, जिसके लिए वह पात्र है। सरकार के पास पहले से ही किसी व्यक्ति विशेष के सभी आवश्यक डेटा हैं, इसलिए उन्हें विभिन्न सब्सिडी या प्रोग्राम का लाभ उठाने के लिए केवल अपना आधार कार्ड दिखाने की आवश्यकता है। सरकार ने अब तक ऐसी योजनाएं शुरू की हैं, जिनके तहत आधार को बैंक अकाउंट और एलपीजी कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है, ताकि व्यक्ति अपनी एलपीजी सब्सिडी सीधे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सके।

ये भी पढ़ें- JioPhone Buy 1 Get 1 ऑफर के साथ ही एक साल और दो साल वाले फ्री जियोफोन प्लान डीटेल देखें

आसानी से उपलब्ध
आधार कार्ड सरकार द्वारा जारी एकमात्र दस्तावेज है, जो कहीं भी और हर जगह उपलब्ध है। आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ई-आधार के रूप में भी मौजूद है। ई-आधार साधारण आधार कार्ड का ही ई-वर्जन है, जिसे डाउनलोड करके कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आधार कार्ड जैसे सरकारी डॉक्यूमेंट को कहीं भी बिना भूले ले जाने की सुविधा मिल जाती है। यह ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के चोरी/खोने के जोखिम को भी कम करता है, क्योंकि आधार को किसी भी डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर आप किसी को दिखा भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें-40 हजार रुपये से कम में ASUS के ये टॉप 5 Laptop आपके काम आ सकते हैं, फीचर्स से हैं लोडेड

‌Benefits And Uses Of Aadhar Card In India

आधार कार्ड से आपके कई काम बन जाते हैं

सरकारी प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड के लाभ
जब KYC या वेरिफिकेशन की बात आती है तो आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। आधार कार्ड के निम्नलिखित लाभ हैं, जिनका उपयोग सरकारी प्रक्रियाओं के लिए किया जा सकता है:

बैंक अकाउंट खोलना
बैंक अकाउंट खोलते समय आधार कार्ड काम आ सकता है। डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल केवाईसी, आइडेंटिफिकेशन और वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकता है। बैंक आधार कार्ड को एक वैध एड्रेस और फोटो आईडी प्रूफ मानते हैं।

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट
पेंशन भोगियों के लिए ‘जीवन प्रमाण या डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र’ भी कहा जाता है, जिसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। पेंशनभोगी अब अपने घर से बाहर निकले बिना अपनी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि उनकी डीटेल्स को एजेंसी द्वारा उनके आधार कार्ड नंबर्स के जरिये डिजिटली ऐक्सेस किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-5 हजार रुपये से कम की Top 10 Smartwatch देखें, कीमत और खासियत समेत ऑफर डीटेल्स भी

‌Benefits And Uses Of Aadhar Card In India 2

आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी बेहद जरूरी

जन धन योजना
जन धन योजना आपके आधार कार्ड नंबर को बैंक अकाउंट खोलने के लिए एकमात्र दस्तावेज के रूप में स्वीकार करती है। कहा जाता है कि इस योजना से दूर-दराज और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बैंकों द्वारा दी जाने वाली सर्विस का लाभ उठाने में काफी मदद मिलती है।

प्रोविडेंट फंड में इस्तेमाल
जो व्यक्ति अपने आधार कार्ड को अपने पेंशन अकाउंट से लिंक करते हैं, वे अपने पीएफ संगठन के जरिये अपने प्रोविडेंट फंड को सीधे उनके अकाउंट में वितरित कर सकते हैं।

एलपीजी सब्सिडी
आधार नंबर को 17 अंकों की एलपीजी आईडी से जोड़ने से यूजर्स सीधे अपने लिंक बैंक अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे।

(नोट- यहां हमने आपको इस लेख के जरिये आधार कार्ड के कुछ जरूरी फायदों के बारे में जानकारी दी है। वैसे तो आधार के कई अन्य फायदे भी हैं, जिनके बारे में आपको समय आने पर पता चलता रहेगा।)



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *