कोरोना को लेकर अच्छी खबर, मरने वालों की दर में लगातार गिरावट, 1.93 फीसदी पर पहुंची

Spread the love


नई दिल्ली
कोरोना को लेकर एक अच्छी रिपोर्ट है। भारत में इससे मरने वालों की संख्या लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। कोरोना को लेकर भारत में मृत्युदर घटकर 1.93 फीसदी हुई पर पहुंच गई है। 72 फीसदी संक्रमित ठीक भी हुए हैं। भारत उन देशों में से एक है जहां कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या सबसे कम है।

एक दिन में 63490 नए मरीज
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 63490 नए मरीज सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 26 लाख पार कर गई है। अभी देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 2647304 है। 51045 मरीजों की मौत हो चुकी है। 1918076 मरीज ठीक भी हुए हैं, जबकि ऐक्टिव केस 678183 है। महाराष्ट्र इस लिस्ट में टॉप पर है। वहां मरीजों की कुल संख्या 6 लाख के करीब पहुंच चुकी है।

कोरोना से सबसे कम मृत्‍यु-दर वाले देशों में भारत

दिल्ली में ठीक होने वाले 90 फीसदी
बात अगर राजधानी दिल्ली की करें तो यहां कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की दर और बेहतर होकर रविवार को 90 फीसदी से अधिक हो गई। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 652 नए मामले सामने आए और 1,310 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं।

शोभायात्रा और ताजिया पर रोक
इस बीच, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने महामारी के मद्देनजर यहां त्योहारों पर पंडाल बनाये जाने और शोभायात्रा या ताजिया निकाले जाने पर रोक लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में कोविड-19 के आठ और मरीजों की मौत होने के साथ इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,196 हो गई है। सप्ताह में यह दूसरी बार है, जब संक्रमण के कारण प्रतिदिन हो रही मौत की संख्या 10 से कम रही। इससे पहले, 11 अगस्त को दिल्ली में कोविड-19 से आठ लोगों की मौत हुई थी। ये आंकड़े स्थिति के बेहतर होने का संकेत देते हैं।

कोरोना: दिल्ली में दोगुनी हुई ठीक होने वालों की संख्या

दिल्ली में कोरोना के अब तक 1.52 लाख मामले
दिल्ली में संक्रमण के अब तक कुल 1,52,580 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 1,37,561 लोग इस रोग से उबर चुके हैं। इस तरह, इस रोग से उबरने की दर 90.15 फीसदी हो गई है। शहर में अभी 10,823 इलाजरत मरीज हैं, जिनमें घरों में पृथक रह रहे 5,762 मरीज भी शामिल हैं। बुलेटिन में कहा गया कि 10,709 और नमूनों की जांच किए जाने के साथ जांच की कुल संख्या बढ़कर 13,02,120 हो गई है। प्रति 10 लाख आबादी पर 68,532 नमूनों की जांच की गई।

क्या रूस की कोरोना वैक्सीन भारत में भी बनेगी?

दिल्ली में संक्रमण की पुष्टि दर 6.08 फीसदी
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने की दर 6.08 फीसदी रही। वहीं, दिल्ली के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस उपायुक्तों और संबंधित विभागों को 14 अगस्त को जारी किए गए आदेश में प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कहा कि लोगों को घरों में ही त्योहार मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मुख्य सचिव विजय देव ने त्योहार का मौसम आने से पहले कहा कि सभी जिलाधिकारी, पुलिस उपायुक्त किसी भी ऐसे त्योहार से पहले धार्मिक नेताओं के साथ बैठक करेंगे, जिसमें (त्योहार में) बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने की संभावना हो ताकि, कानून व्यवस्था लागू करने में और सौहार्द बनाए रखने के साथ-साथ लोगों को दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए जागरूक करने में सहयोग मिल सके।

30 हजार गांवों में जांच केंद्र लगाएगी AAP

इस बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी खून में ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगाने के लिये देश भर के 30 हजार गांवों में जांच केंद्र स्थापित करेगी। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ’30 हजार ऑक्सीमीटर मिलने का आश्वासन पहले ही मिल चुका है। मैं बहुत खुश हूं। अब हम 30 हजार गांवों में ऑक्सीजन जांच केंद्र स्थापित करेंगे। अन्य गांवों में इसे स्थापित करने में सहायता करेंगे। दान करने वालों का धन्यवाद। हम गांव के युवाओं को ऑक्सी केंद्र स्थापित करने का प्रशिक्षण देंगे।’ उन्होंने कहा, ‘इससे ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर समय रहते पता चल पाएगा और जीवन बच सकेगा।’



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *