कोरोना वायरस के संभावित इलाज के लिए भारतीय-अमेरिकी लड़की ने जीते 25 हजार डॉलर

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • भारतीय मूल की अमेरिकी किशोरी ने एक अनोखी खोज के लिए 25,000 अमेरिकी डॉलर का इनाम जीता है
  • अनिका चेबरोलू (14) को यह राशि ‘3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज’ में शीर्ष 10 में आने के लिए मिली है
  • विश्व भर में कोरोना वायरस के कहर के बीच संक्रमित लोगों की कुल संख्या चार करोड़ से अधिक

ह्यूस्टन
भारतीय मूल की अमेरिकी किशोरी ने एक अनोखी खोज के लिए 25,000 अमेरिकी डॉलर का इनाम जीता है। यह खोज कोविड-19 का एक संभावित इलाज प्रदान कर सकती है। अनिका चेबरोलू (14) को यह राशि ‘3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज’ में शीर्ष 10 में आने के लिए मिली है। यह अमेरिका की एक प्रमुख माध्यमिक विद्यालय विज्ञान प्रतियोगिता है।

‘3M’ मिनेसोटा स्थित एक अमेरिकी मास्‍क निर्माता कंपनी है। ‘3M चैलेंज वेबसाइट’ के अनुसार पिछले साल एक गंभीर ‘इन्फ्लूएंजा’ संक्रमण से जूझने के बाद चेबरोलू ने यंग साइंटिस्ट चैलेंज में हिस्सा लेने का फैसला किया। वह ‘इन्फ्लूएंजा’ का इलाज खोजना चाहती थी। कोविड-19 के बाद सब बदल गया और सार्स-सीओवी-2 संक्रमण पर ध्यान केन्द्रित किया।

कोरोना संक्रमितों की संख्या चार करोड़ के पार

अनिका को इनामी राशि के साथ ही ‘3एम’ की विशेष मेंटरशीप भी मिली है। चेबरोलू ने कहा, ‘मैं अमेरिका के शीर्ष युवा वैज्ञानिकों की सूची में शामिल होकर खुश हूं।’ बता दें कि विश्व भर में कोरोना वायरस के कहर के बीच संक्रमित लोगों की कुल संख्या चार करोड़ से अधिक हो गयी है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार सोमवार सुबह संक्रमितों की संख्या चार करोड़ के पार हो गयी।

यह विश्वविद्यालय दुनिया भर से कोरोना वायरस संबंधी आंकड़े एकत्र करता है। यह संख्या और अधिक हो सकती है क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों में इस वायरस से संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। इसके अलावा कई सरकारों ने वास्तविक संख्या नहीं बतायी है। इस घातक वायरस से अब तक 10.1 लाख से अधिक लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि वास्तविक संख्या कहीं ज्यादा है।

संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि यूरोप के कारण
अमेरिका, ब्राजील और भारत ने अब तक सबसे अधिक मामलों की जानकारी दी है। हालांकि हाल के हफ्तों में संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि यूरोप के कारण हुयी है। यूरोप में संक्रमितों की संख्या में उछाल आया है। यूरोप में अब अब तक इस महामारी से 2,40,000 से अधिक लोगों की मौत होने की पुष्टि हुयी है। पिछले हफ्ते, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा था कि यूरोप में करीब सात लाख मामलों की साप्ताहिक रिपोर्ट थी और यह क्षेत्र विश्व स्तर पर लगभग एक तिहाई मामलों के लिए जिम्मेदार था। यूरोप में आए नए मामलों में से करीब आधे मामले ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और स्पेन से हैं।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *