कोरोना वैक्‍सीन: 1.6 बिलियन डोज भारत की, जानें कौन सा देश कहां से खरीद रहा टीके

Spread the love


कोविड-19 वैक्‍सीन (Covid vaccine) की ‘कन्‍फर्म डोज’ बुकिंग के मामले में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है। वह अब तक 1.6 बिलियन यानी 160 करोड़ वैक्‍सीन का ऑर्डर दे चुका है। यानी 80 करोड़ लोगों के लिए पर्याप्‍त डोज की बुकिंग हो चुकी है। ड्यूक यूनिवर्सिटी दुनियाभर की वैक्‍सीन के ऑर्डर्स पर नजर बनाए हुए है। 30 नवंबर तक, उसका डेटा दिखाता है कि भारत के बाद सबसे ज्‍यादा डोज यूरोपियन यूनियन (EU) ने बुक करा रखी हैं, जबकि अमेरिका तीसरे नंबर पर है। EU को 1.58 बिलियन डोज मिलेंगी और अमेरिका को 100 करोड़ से ज्‍यादा। हां, बस शर्त ये है कि वैक्‍सीन ट्रायल्‍स में सफल साबित हों और उन्‍हें इस्‍तेमाल की मंजूरी मिले।

कौन सा देश किससे खरीद रहा वैक्‍सीन, देखें लिस्‍ट

ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन (Oxford AstraZeneca vaccine) लगभग सभी ने बुक कर रखी है। सबसे ज्‍यादा 1.5 बिलियन डोज इसी वैक्‍सीन की बुक हैं। भारत के अलावा अमेरिका ने भी इसकी 500 मिलियन डोज का ऑर्डर दिया है। इसके अलावा नोवावैक्‍स की वैक्‍सीन (Novavax Covid Vaccine) की 1.2 बिलियन डोज भी बुक हो चुकी हैं।

कनाडा और यूके ने सात-सात वैक्‍सीन की कर रखी बुकिंग

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने नवंबर में कहा था कि भारत जुलाई-अगस्‍त 2021 तक 50 करोड़ डोज हासिल करने के लिए वैक्‍सीन निर्माताओं के संपर्क में है। ड्यूक यूनिवर्सिटी का डेटा दिखाता है कि भारत ने अबतक तीन ग्‍लोबल वैक्‍सीन कैंडिडेट्स की डील की है। अमेरिका और EU ने छह-छह वैक्‍सीन निर्माताओं से सौदे कर रखे हैं। सबसे ज्‍यादा कंपनीज से डील कनाडा और यूनाइटेड किंगडम (UK) ने की हैं जिन्‍होंने सात डिवेलपर्स से 350 मिलियन से भी ज्‍यादा डोज की बुकिंग कर रखी है। यूनिवर्सिटी के एनालिसिस में चीन और रूस शामिल नहीं हैं। इन दोनों देशों ने अपने नागरिकों के लिए अलग से वैक्‍सीन कैंपेन चला रखा है।

भारत को मिलेंगी ‘कोविशील्‍ड’ की 500 मिलियन डोज

-500-

भारत को एस्‍ट्राजेनेका से ऑक्‍सफर्ड यून‍िवर्सिटी की 500 मिलियन डोज मिलेंगी। यह वैक्‍सीन देश में ‘कोविशील्‍ड’ नाम से उपलब्‍ध होगी। एस्‍ट्राजेनेका ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ 1 बिलियन डोज की डील की है। SII दुनिया का सबसे बड़ा वैक्‍सीन निर्माता है। पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने SII की वैक्‍सीन फैसिलिटी का दौरा कर वैक्‍सीन डिवेलपमेंट पर अपडेट लिया था। इस वैक्‍सीन के बारे में आप विस्‍तार से यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

रूसी वैक्‍सीन की 10 करोड़ डोज बुक

-10-

रूस की कोविड वैक्‍सीन Sputnik V वैक्‍सीन की 100 मिलियन डोज भी भारत ने बुक कर रखी हैं। भारत में इसके ट्रायल्‍स के लिए हैदराबाद की डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज से करार हुआ है। यह वैक्‍सीन गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट की बनाई हुई है जिसे अगस्‍त में ही रूस में मंजूरी मिल गई थी। भारत में इसका फेज 2/3 ट्रायल जारी है। इस वैक्‍सीन के बारे में और जानने के लिए क्लिक करें



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *