कोविड के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर है भारत: मोदी

Spread the love


नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज कहा कि भारत कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत अग्रिम मोर्चे पर है और दुनिया को गुणवत्तापूर्ण तथा सस्ती दवाएं मुहैया कराने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना की कई वैक्सीनों पर काम चल रहा है और कई वैक्सीन एडवांस स्टेज में हैं। हमने वैक्सीन डिलीवरी सिस्टम पर काम करना शुरू कर दिया है।

मोदी ने Grand Challenges Annual Meeting 2020 को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत में प्रतिदिन कोविड मामलों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। भारत में रिकवरी रेट 88% है। यह इसलिए हुआ क्योंकि भारत लॉकडाउन अपनाने वाले सबसे पहले देशों में से एक था। मास्क के उपयोग को प्रोत्साहित किया गया। हम रैपिड एंटीजन टेस्ट करने वाले सबसे पहले देशों में रहे। भारत में, हमारे पास एक मजबूत और जीवंत वैज्ञानिक समुदाय है। हमारे पास अच्छे वैज्ञानिक संस्थान भी हैं। पिछले कुछ महीनों के दौरान COVID19 से लड़ने में वे भारत की सबसे बड़ी ताकत रहे हैं

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे समाज भविष्य का निर्माण करेंगे जो साइंस और इनोवेशन में निवेश करेंगे। लेकिन इसके लिए व्यापक नजरिया होना चाहिए। साइंस और इनोवेशन में एडवांस में निवेश करना होगा, ताकि सही समय पर इसका फायदा मिल सके। उन्होंने कहा कि यह बैठक भारत में होनी थी लेकिन कोरोना के कारण पैदा हुई परिस्थितियों से ऐसा नहीं हो सका। यह तकनीक की ताकत है कि यह महामारी भी हमें अलग नहीं रह सकती।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *