कौन हैं मेजर श्वेता पांडे, जिन्होंने तिरंगा फहराने में की पीएम मोदी की मदद?

Spread the love


नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल प्रधानमंत्री के साथ झंडा फहराते समय फ्लैग ऑफिसर (Flag officer) मौजूद रहते हैं. इस बार यह जिम्मेदारी भारतीय सेना की एक महिला अधिकारी मेजर श्वेता पांडे (Maj. Shweta Pandey) को मिली, जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को तिरंगा फहराने में मदद की. 

हम आपको बता रहे हैं कि आखिर मेजर श्वेता पांडे हैं कौन और वो कैसे इस मुकाम तक पहुंची.

मेजर श्वेता पांडे को मार्च 2012 में चेन्नई के ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (Officers Training Academy, Chennai) में कमीशन मिला. उनके पिता राज रतन पांडे यूपी सरकार के वित्त विभाग में एडिशनल डायरेक्टर रह चुके हैं. मां अमिता पांडे संस्कृत और हिंदी की प्रोफेसर हैं.

ये भी पढ़ें: लाल किले से पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा

श्वेता पांडे ने मेरिट के साथ फर्स्ट डिवीजन में कंप्यूटर साइंस में बी.टेक की पढ़ाई की है. उन्होंने स्कूल और कॉलेज के समय में भाषण, डिबेट और बिना तैयारी की बहसों में नेशनल और इंटरनेटशनल लेवल पर 75 मेडल और 250 सर्टिफिकेट अपने नाम किए हैं. 

श्वेता पांडे लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (City Montessori school) से पढ़ाई की है, जो दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है. यही नहीं, चेन्नई के ऑफिसर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में उन्होंने टैक्टिस ट्रेनिंग में टॉप करते हुए गढ़वाल राइफल्स मेडल भी जीता है. 

भारतीय सेना ने दी जानकारी

मेजर श्वेता पांडे भारतीय सेना की 505 बेस वर्कशॉप में ईएमई (इलेक्ट्रॉनिक और मैकेनिकल इंजीनियर) अधिकारी हैं. वे इस साल जून में मास्को में हुई विजय दिवस परेड में एक भारतीय सैन्य टुकड़ी का हिस्सा भी थीं.

VIDEO





Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *