चीन ने Kim Jong Un को पहुंचाई अपनी Coronavirus Vaccine

Spread the love


प्योंगयांग
चीन ने उत्तर कोरिया के साथ अपनी दोस्ती निभाते हुए तानाशाह किम जोंग उन और उसके पूरे परिवार को अपनी एक्सपेरिमेंटल कोरोना वायरस वैक्सीन दी है। अमेरिका के अनैलिस्ट्स ने मंगलवार को दो जापानी इंटेलिजेंस सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। सेंटर फॉर द नैशनल इंट्रेस्ट के उत्तर कोरिया एक्सपर्ट हैरी काजियानिस ने दावा किया है कि किम के साथ-साथ उत्तर कोरिया के कई अधिकारियों को वैक्सीन दी गई है।

हैरी के मुताबिक कोरिया को चीन ने अपनी एक्सपेरिमेंटल वैक्सीनों में से एक दी है। अभी यह नहीं पता है कि कौन सी वैक्सीन दी गई है और क्या वह सुरक्षित है या नहीं। हैरी ने एक ऑनलाइन आर्टिकल में दावा किया है, ‘किम जोंग उन और कई हाई-रैंकिंग अधिकारियों को पिछले दो-तीन हफ्ते में चीनी सरकार की वैक्सीन दी गई है।’

तीन कंपनियां बना रही हैं वैक्सीन
अमेरिका के मेडिकल साइंटिस्ट पीटर जे होटेज ने कहा है कि कम से कम तीन चीनी कंपनियां कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम कर रही हैं जिनमें Sinovac Biotech Ltd, CanSinoBio और Sinopharm ग्रुप शामिल हैं। Sinopharm का कहना है कि उसकी वैक्सीन को चीन में 10 लाख लोग इस्तेमाल कर चुके हैं। हालांकि, तीनों में से किसी ने भी तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल का डेटा रिलीज नहीं किया है।

उत्तर कोरिया ने अपने यहां कोरोना वायरस का कोई केस कन्फर्म नहीं किया है लेकिन दक्षिण कोरिया की नैशनल इंटेलिजेंस सर्विस ने कहा है कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वहां भी महामारी फैली है। उत्तर कोरिया में चीन के साथ व्यापार चल रहा है जहां से महामारी फैलनी शुरू हुई थी।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *