चीन में अदरक के उत्पादन पर कोरोना वायरस की मार, पश्चिमी देशों में क्रिसमस हुआ फीका

Spread the love


लंदन
कोरोना वायरस की महामारी का असर न सिर्फ लोगों की जिंदगियों पर बल्कि उत्पादों और उनके कारण आपूर्ति पर भी हुआ है। साल के इस वक्त में जब दुनिया के कई हिस्सों में क्रिसमस की तैयारी की जा रही है, अदरक (Ginger) की कमी पैदा हो गई है। दरअसल, क्रिसमस का एक खास हिस्सा होती है जिंजरब्रेड। अदरक की कमी के चलते लोग जिंजरब्रेड भी नहीं बना पा रहे हैं।

चीन में उत्पादन गिरा
लोगों को अदरक नहीं मिल पा रही है और बड़े-बड़े सप्लायर्स के पास स्टॉक खत्म हो चुका है। हालांकि, कुछ कंपनियों का कहना है कि इस बार ज्यादा डिमांड है क्योंकि लोग घर पर ही ब्रेड बना रहे हैं। वहीं, एक बड़ा कारण यह भी है कि ज्यादातर अदरक चीन से आती है और कोरोना वायरस के चलते चीन में उत्पादन में गिरावट आई है। पिछले साल भी उत्पादन कम था और इस बार मजदूरों की कमी हो गई है।

दूसरे देशों के लिए मौका
सटोरी के मार्सल वर्देलन ने फ्रेश प्लाजा फूड वेबसाइट को बताया है कि आमतौर पर इस दौरान अगर अदरक लोगों को दी जाए तो काफी कमाई हो सकती है। फ्रेश क्वॉलिटी के गैब्रियाल बोनासिन का कहना है, ‘चीन से सप्लाई में गैप हुआ है और आमतौर पर चीन ही अदरक का सबसे बड़ा सप्लायर है। इसलिए ब्राजील जैसे दूसरे देशों के लिए मौका पैदा हो गया है।’



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *