जानें, क्‍यों उत्‍तर कोरियाई तानाशाह Kim Jong Un को दक्षिण कोरिया से मांगनी पड़ी माफी

Spread the love


प्‍योंगयांग
अपनी क्रूरता के लिए कुख्‍यात उत्‍तर कोरिया के सैन्‍य तानाशाह किम जोंग ने दक्षिण कोरिया से माफी मांगी है। दरअसल, उत्‍तर कोरिया के सैनिकों ने क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए दक्षिण कोरिया के ए‍क अधिकारी को गोली मारकर उसके शव को समुद्र में जला दिया था। अब किम जोंग उन ने इस ‘घृणित’ गोलीबारी पर दक्षिण कोरिया से माफी मांगी है।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून के कार्यालय ने बताया कि उत्‍तर कोरिया के लीडर ने गोलीबारी की घटना पर माफी मांगी है। किम जोंग उन ने कहा कि वह मून और दक्षिण कोरिया के लोगों को निराश करने के लिए माफी मांगते हैं। इससे पहले दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर उसके एक अधिकारी सूह हून की हत्या का आरोप लगाया था और उत्तर कोरिया से दोषियों को सजा देने की अपील की थी।

अंतर-कोरियाई समुद्री सीमा में अनधिकृत रूप से मछली पकड़ने की घटनाओं पर नजर रखने के लिए तैनात दक्षिण कोरियाई अधिकारी सूह हून लापता हो गए थे। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि लापता अधिकारी मंगलवार दोपहर उत्तर कोरियाई तट पर थे। अधिकारी वहां कैसे पहुंचा इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हम विभिन्न खुफिया जानकारियों के आधार पर इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि यह उत्तर कोरिया की ‘नृशंस हरकत’ है।

उन्‍होंने बताया कि उत्‍तर कोरिया के सैनिकों ने अधिकारी को पहले गोली मारी, फिर उसके शव को तेल डालकर जला दिया। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दक्षिण कोरिया इसकी कड़ी निंदा करता है। बता दें कि उत्‍तर कोरिया ने अपनी सीमा पर पहरे को कड़ा कर दिया है और माना जाता है कि देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उसने देखते ही गोली मारने का आदेश दिया हुआ है।

अमेरिका और पश्चिमी देशों के कड़े प्रतिबंधों के कारण उत्तर कोरिया में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में किम जोंग उन को डर सता रहा है कि अगर उनके देश में कोरोना वायरस फैलता है तो उसे रोकना बहुत मुश्किल हो जाएगा। उत्तर कोरिया ने जनवरी में ही कोरोना के डर से चीन से लगती अपनी सीमाओं को सील कर दिया था। वहीं, जुलाई में उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बताया था कि देश में कोरोना के कारण आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *