टॉप सीक्रेट हथियार से परमाणु परीक्षण तक, किम जोंग उन दुनिया को दिखाएंगे उत्तर कोरिया की ताकत

Spread the love


प्योंगयांग
उत्तर कोरिया के टॉप सीक्रेट हथियार को लेकर अमेरिका समेत पश्चिमी देशों की उत्सुकता बढ़ती जा रही है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अगले महीने इस हथियार को दुनिया के सामने प्रदर्शित करेंगे। इस हथियार को उत्तर कोरिया के लिए गेम चेंजिंग मिसाइल माना जा रहा है। कहा यह भी जा रहा है कि किम जोंग इस साल के अंत तक देश के पहले परमाणु हथियार का ट्रायल करने की भी योजना बना रहे हैं।

परमाणु परीक्षण की भी योजना बना रहे हैं किम जोंग
उत्तर कोरिया के प्रमुख विशेषज्ञ मार्कस गैरलॉस्कस ने सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) को बताया कि उत्तर कोरिया 10 अक्टूबर को आयोजित परेड में नई मिसाइल का अनावरण करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि दिसंबर 2020 से पहले उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की योजना बना रहा है। इससे अमेरिका के नए राष्ट्रपति के समक्ष भी किम जोंग से निपटने की चुनौती पैदा हो जाएगी।

अमेरिका के साथ बैठक नहीं करेंगे किम जोंग
गैरलॉस्कस ने सीएसआईएस से बातचीत में कहा कि अमेरिका में होने वाले चुनाव से पहले उत्तर कोरिया कोई भी बैठक नहीं करेगा। लेकिन, उत्तर कोरिया की संस्थापक पार्टी की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर 10 अक्टूबर को इस मिसाइल को जरूर प्रदर्शित करने की योजना है। दक्षिण कोरिया के कई सांसदों ने इस मिसाइल की क्षमताओं के बारे में चर्चा की है।

North Korea: जासूसों को उत्‍तर कोरिया ने भेजा सीक्रेट वीडियो संदेश, दुनियाभर में खलबली

पहले ही इस हथियार का अनावरण कर चुका है कोरिया
सीएसआईएस में एक वरिष्ठ फेलो और कोरिया मामलों की विशेषज्ञ सू मी टेरी ने कहा कि किम जोंग-उन ने 1 जनवरी 2020 को एक रणनीतिक हथियार का अनावरण करने का उल्लेख किया था। इसलिए, मुझे लगता है कि अक्टूबर में होने वाली परेड में इसे दिखाए जाने की बहुत संभावना है। उन्होंने कहा कि परमाणु परीक्षण या अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल परीक्षण करने के बजाय, मुझे लगता है कि वे 10 अक्टूबर को इस नए हथियार का अनावरण करेंगे।


विशाल परेड की योजना बना रहा उत्तर कोरिया
हाल में ली गई एक सैटेलाइट तस्वीर से यह पता चला है कि उत्तर कोरिया आर्थिक तंगी और कोरोना वायरस के संक्रमण के बावजूद अक्टूबर में विशाल परेड की योजना बना रहा है। इस परेड में 23 हजार सैनिक हिस्सा लेंगे। इस परेड के जरिए किम जोंग उन अपने जीवित होने का प्रमाण भी दुनिया के सामने प्रस्तुत करेंगे।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *