ट्रेड सीक्रेट चुराने के आरोप में चीनी रिसर्चर अमेरिका में गिरफ्तार

Spread the love


वॉशिंगटन
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया में एक चीनी रिसर्चर को व्यापार से जुड़े सीक्रेट चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया है। हाऊझू हू को चीन की फ्लाइट पर बैठने की कोशिश में गिरफ्तार किया गया। उनके ऊपर आरोप है कि उन्होंने बिना अधिकार एक कंप्यूटर का इस्तेमाल किया या किसी प्रोटेक्टेड कंप्यूटर से अधिकार से ज्यादा जानकारी निकाली और ट्रेड सीक्रेट चुराए। यह जानकारी जस्टिस डिपार्टमेंट ने एक बयान दी है।

फ्लाइट पकड़ने से पहले गिरफ्तार
अमेरिका और चीन के बीच गहराए तनाव के बाद इस तरह की कार्रवाइयों में तेजी देखी जा रही है। अमेरिका में चीन के कई नागरिकों पर जासूसी का आरोप लगाकर गिरफ्तार किया जा चुका है। जस्टिस डिपार्टमेंट के ताजा बयान में बताया गया है कि चीनी नागरिक को दो फेडरल अपराधों को लेकर आपराधिक शिकायत के कुछ दिन बाद चीन की फ्लाइट पर चढ़ने की कोशिश में गिरफ्तार किया गया।

सालों के रिसर्च और रिसोर्स डिवेलपमेंट रिजल्ट
बयान में बताया गया है, ‘कोर्ट के दस्तावेजों और हू के बारे में सबसे पहले जानने वाले जांचकर्ताओं के मुताबिक 25 अगस्त 2020 को हू को शिकागो के ओ-हेर इंटरनैशनल एयरपोर्ट से चीन के लिए फ्लाइट पकड़ने की कोशिश में गिरफ्तार किया गया। प्रशासन की रूटीन स्क्रीनिंग में पाया गया कि हू के बास बायो-इंस्पायर्ड रिसर्च सिमुलेशन सॉफ्यवेयर्स कोड था जिसका उनके पास अधिकार नहीं था और इसमें वर्जिनिया यूनिवर्सिटी के सदस्यों की सालों की रिसर्च और रिसोर्स डिवेलपमेंट के रिजल्ट थे।’



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *