तीन दिन के लिए टला मंगल ग्रह पर NASA के हेलिकॉप्टर का फ्लाइट टेस्ट, जानें कब-कहां देख सकते हैं LIVE

Spread the love


कैलिफोर्निया
अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का Ingenuity रोवर अब रविवार 11 अप्रैल की जगह बुधवार 14 अप्रैल या उसके बाद मंगल ग्रह पर पहली उड़ान की कोशिश करेगा। यह धरती के अलावा किसी दूसरे ग्रह पर एक रोटरक्राफ्ट की पहली टेस्ट फ्लाइट होगी। इस फ्लाइट के नतीजे NASA एक दिन बाद बताएगा। इस टेस्ट को ऑनलाइन देखा जा सकेगा और इसके रिजल्ट्स को फॉलो भी किया जा सकेगा।

सुरक्षित है हेलिकॉप्टर
NASA की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (JPL) ने इस बारे में जानकारी दी है। बताया गया है कि शुक्रवार रात मिले डेटा के आधार फ्लाइट टेस्ट टालने का फैसला किया गया है। इसके हाई-स्पीड रोटर्स स्पिन टेस्ट के दौरान कमांड सीक्वेंस जल्दी पूरा हो गया। फ्लाइट कंप्यूटर को ‘प्री फ्लाइट’ से ‘फ्लाइट’ मोड पर डालने के दौरान ऐसा हुआ। JPL ने बताया है कि हेलिकॉप्टर सुरक्षित है और धरती से इसका संपर्क बना हुआ है।

JPL ने बताया है कि एक वॉचडॉग टाइमर कमांड सीक्वेंस पर नजर रखता है और किसी भी तरह के इशू की हालत में सिस्टम को अलर्ट करता है। इसकी मदद से आगे के प्रोसेस रुक जाते ह हैं और सिस्टम सुरक्षित रहता है। हेलिकॉप्टर की टीम इसे देख रही है और फुल-स्पीड टेस्ट को बाद में करने का फैसला किया गया है।

कैसे देखा जा सकता है
Ingenuity को NASA TV, NASA की स्मार्टफोन ऐप, वेबसाइट के साथ-सात सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर भी देखा जा सकेगा। इसमें NASA के मेन अकाउंट्स के साथ-साथ JPL के यूटयूब और फेसबुक पेज पर देखा जा सकेगा।


…तो 90% मिशन सफल
NASA के मुताबिक अगर एक्सपेरिमेंटल फ्लाइट के दौरान हेलिकॉप्टर टेक ऑफ और कुछ दूर घूमने में सफल रहा तो मिशन का 90% सफल रहेगा। अगर यह सफलता से लैंड होने के बाद भी काम करता रहा तो चार और फ्लाइट्स टेस्ट की जाएंगी। यह पहली बार किया जा रहा टेस्ट है इसलिए वैज्ञानिक इसे लेकर बेहद उत्साहित हैं और हर पल कुछ नया सीखने की उम्मीद में हैं।

मंगल पर हेलिकॉप्टर

मंगल पर हेलिकॉप्टर



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *