तुर्की से खतरा, ग्रीस को 18 राफेल फाइटर जेट देगा फ्रांस, इनमें से 8 फ्री

Spread the love


पेरिस
भूमध्य सागर में तुर्की के आक्रामक रवैये से निपटने के लिए फ्रांस ने ग्रीस को सैन्य मदद करने का ऐलान किया है। तुर्की के मोडिफाइड एफ 16 फाइटर जेट से निपटने के लिए फ्रांस ग्रीस को 18 राफेल फाइटर जेट देगा। इनमें से 10 राफेल के F3-R वैरियंट होंगे, जबकि शेष 8 सेकेंड हेंड जेट होंगे जिसके लिए ग्रीस को कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

तुर्की के खिलाफ फ्रांस ने तैनात की नौसेना
हाल में ही तुर्की के राष्ट्रपति के धमकियों के बाद फ्रांस ने ग्रीस की सुरक्षा के लिए भूमध्य सागर में अपनी नौसेना को तैनात कर दिया था। जिसके बाद तुर्की और फ्रांस में भी तनाव बढ़ गए थे। तुर्की के विदेश मंत्री ने तो फ्रांस को खूब खरीखोटी सुनाते हुए जंग छेड़ने का आरोप लगा दिया था। वहीं, फ्रांस ने कहा था कि वह अपने मित्र देशों की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है।

तुर्की और ग्रीस में क्या है विवाद
दरअसल पिछले कुछ दिनों से तुर्की का समुद्री तेल खोजी शिप ओरुक रीस ग्रीस के द्वीप कस्तेलोरिज़ो के नजदीक रिसर्च गतिविधि को अंजाम दे रहा है। ग्रीस का दावा है कि तुर्की का शिप उसके जलक्षेत्र में ऑपरेट कर रहा है। जबकि, तुर्की ने ग्रीस के दावे को नकारते हुए उस समुद्री हिस्से को अपना बताया है। तुर्की इस इलाके में ऑफ-शोर ड्रिलिंग को आगे बढ़ाने पर अड़ा है जबकि फ्रांस ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर तुर्की ने विवादित क्षेत्र में ऐसी कोई गतिविधि शुरू की तो वह मूक दर्शक नहीं बना रहेगा। विवाद की जड़ पूर्वी भूमध्यसागर क्षेत्र में साढ़े तीन ट्रिलियन क्यूबिक मीटर (टीसीएम) गैस है, जिसमें 2.3 टीसीएम स्पष्ट रूप से इजिप्ट, इजरायल और साइप्रस के इकनॉमिक इंट्रेस्ट जोन में है।

तेल को लेकर तुर्की और ग्रीस में तनाव चरम पर, दोनों देश करेंगे युद्धाभ्‍यास

तुर्की और ग्रीस की नौसेना आमने-सामने
ग्रीस को डराने के लिए तुर्की ने सोमवार को कस्तेलोरिज़ो द्वीप के पास अपने कई नौसैनिक जहाजों को भेजा। जिसके जवाब में ग्रीस ने भी अपनी नौसेना को कस्तेलोरिज़ो द्वीप के आसपास तैनात कर दिया है। इस क्षेत्र में दोनों देशों के नौसेनाओं की बढ़ती उपस्थिति से युद्ध का खतरा मडराने लगा है। वहीं फ्रांस की सेना की मौजूदगी से तुर्की को अपने आक्रामक रूख को दबाना पड़ा है। आर्थिक संकट से जूझ रहे तुर्की को अपनी ताकत एक सदी पहले वाले स्तर तक लाने की संभावना इस गैस भंडार को हथिया लेने में ही नजर आ रही है।

ग्रीस से तनाव के बीच फ्रांस पर भड़का तुर्की, जंग छेड़ने का लगाया आरोप

तुर्की के खिलाफ यूएई भी तैयार
ग्रीस के अखबार कैथीमेरिनी के मुताबिक, यूएई ने 4 एफ-16 फाइटर जेट ग्रीस भेजे हैं। जो ग्रीस की सेना के साथ मिलकर युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगे। यह युद्धाभ्यास पूर्वी भूमध्यसागर में किया जाएगा। कुछ वक्त पहले ही UAE और ग्रीस के सैन्य और सरकारी अधिकारियों के बीच बात हुई थी। UAE और ग्रीस दोनों का तुर्की से विवाद चला आ रहा है। यूएई और तुर्की राजनीतिक इस्लाम और लीबिया में लड़ाई पर एक-दूसरे के खिलाफ हैं। तुर्की, यूएई के इजरायल के साथ संबंध सामान्य करने से भी नाराज है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *