थाइलैंड: मछुआरे के हाथ लगा ‘समुद्री खजाना’, वेल की उल्टी की कीमत ₹25 करोड़!

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • थाइलैंड में मछुआरे के हाथ लगा समुद्री खजाना
  • चट्टान का टुकड़ा निकला वेल मछली की उल्टी
  • अच्छी क्वॉलिटी के टुकड़े की कीमत करोड़ों में
  • परफ्यूम इंडस्ट्री में किया जाता है खूब इस्तेमाल

बैंकॉक
उल्टी जैसी चीज कोई भी देखना नहीं चाहेगा लेकिन थाइलैंड का एक मछुआरा इसी के दम पर करोड़पति बन गया। दरअसल, उसके हाथ भी ऐसी-वैसी नहीं बल्कि वेल मछली की उल्टी (Whale Vomit, Ambergris) लगी थी। महीने में 500 पाउंड कमाने वाले मजदूर ने कभी सोचा नहीं होगा कि जिसे वह चट्टान का टुकड़ा समझ रहा है, वह दरअसल 24 लाख पाउंड का Ambergris है।

Ambergris को समुद्र का खजाना माना जाता है और इसे सोने से कम नहीं आंका जाता। दरअसल, इसमें एक बिना गंध का ऐल्कोहॉल मौजूद होता है जिसका इस्तेमाल परफ्यूम की गंध को लंबे वक्त तक बरकरार रखने के लिए किया जाता है। थाइलैंड के नारिस सुवानसांग को समुद्र तट के पास यह टुकड़ा मिला था। वह इसे घर लेकर गए और स्टडी किया तो कुछ और ही पता चला।

क्यों है इतनी कीमत?

वेल मछलियों के शरीर के अंदर एक खास तत्व निकलता है। कुछ थिअरीज के मुताबिक इसकी मदद से वेल अपने खाने को पिघला पाती है, वहीं कुछ का दावा है कि यह वेल के मल में मौजूद होता है। महंगे और बड़े ब्रैंड्स इसकी मदद से परफ्यूम की गंध को लंबे वक्त तक चलाते हैं। जब इस टुकड़े को जलाया गया तो यह पिछल गई और उसी तरह की महक आई जिससे उन्हें समझ में आ गया कि उनके हाथ क्या लगा है। खास बात यह है कि इसका वजन करीब 100 किलो है। इसके साथ ही यह अब तक पाया गया Ambergris का सबसे बड़ा टुकड़ा है।

लगी करोड़ों में कीमत
नारिस का कहना है कि उन्हें एक बिजनसमैन ने उनसे वादा किया है कि अगर Ambergris की क्वॉलिटी बेहतर निकली तो इसके लिए उन्हें 23,740 पाउंड प्रति किलो की कीमत दी जाएगी। नारिस फिलहाल स्पेशलिस्ट्स का इंतजार कर रहे हैं जो इसे इंस्पेक्ट करेंगे। वह पुलिस को भी इसके बारे में जानकारी देंगे क्योंकि इसकी कीमत की जानकारी फैलने के साथ चोरी का खतरा भी बढ़ गया है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *