दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश, छत्‍तीसगढ़… जान लें किन राज्‍यों में इस महीने नहीं खुलेंगे स्‍कूल

Spread the love


स्‍कूल कब खुलेंगे? बच्‍चों और पैरेंट्स के मन में इस वक्‍त सबसे बड़ा सवाल यही है। केंद्र सरकार ने हायर सेकेंडरी के बाद सेकेंडरी और प्राइमरी स्‍कूल खोलने की परमिशन भी दे दी है। कुछ राज्‍यों ने छूट मिलते ही स्‍कूल खोलने का फैसला कर भी लिया है। मगर कोविड-19 का खतरा कई राज्‍यों को स्‍कूलों के दरवाजे खोलने से रोक रहा है। राजधानी दिल्‍ली समेत आंध्र प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍यों में स्‍कूल बंद ही रहेंगे। पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, मेघालय समेत कई राज्‍यों ने 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खोलने का फैसला किया है। आइए जानते हैं स्‍कूल खोलने को लेकर ताजा अपडेट्स क्‍या हैं।

आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से खुलेंगे स्‍कूल

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने कहा है कि राज्‍य के स्‍कूल 2 नवंबर से खुलेंगे। विजयवाड़ा में जगनअन्‍ना विद्या कनुका लॉन्‍च करते समय सीएम ने यह घोषणा की।

छत्‍तीसगढ़ में बंद ही रहेंगे स्‍कूल

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने गुरुवार को कहा कि राज्‍य में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्‍कूल बंद रखे जाएंगे। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की अध्‍यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला हुआ। 1 नवंबर को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर कोई बड़ा कार्यक्रम भी नहीं होगा। केवल मुख्‍यमंत्री आवास पर राजकीय पुरस्‍कार वितरण समारोह होगा।

मेघालय में आंशिक रूप से खुल जाएंगे स्‍कूल

मेघालय सरकार ने स्‍कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। कक्षा 6 से 8 तक के बच्‍चों को केवल कंसल्‍टेशन के लिए स्‍कूल आने की अनुमति होगी। कक्षा 9-10 के स्‍टूडेंट्स भी कंसल्‍टेशन के लिए आ सकेंगे। क्‍लासरूम में पढ़ाई होगी या नहीं, इसपर 14 या 15 अक्‍टूबर को फैसला हो सकता है।

कक्षा 6-9 के लिए खुल सकते हैं हरियाणा के स्‍कूल

-6-9-

हरियाणा सरकार कक्षा 6 से 9 तक के बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोल सकती है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो 15 अक्‍टूबर के बाद से, इन कक्षाओं के स्‍टूडेंट्स को अपने टीचर्स से कंसल्‍ट करने की परमिशन मिल जाएगी। हालांकि पैरेंट्स की रिटेन परमिशन जरूरी होगी। राज्‍य सरकार ने आखिरी फैसला अभी नहीं किया है।

स्‍कूलों में फिलहाल कम रहेगी रौनक

उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड समेत कई राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल जाएंगे। कुछ जगह 10वीं-12वीं के स्‍कूल पहले खोले जा रहे हैं, 9-11 के स्‍कूल बाद में खोले जाएंगे। अभी टाइमिंग और ब्रेक्‍स को लेकर माथापच्‍ची जारी है। अधिकतर पैरेंट्स बच्‍चों को स्‍कूल बेचने से कतरा रहे हैं। ऐसे में 15 अक्‍टूबर से जहां-जहां भी स्‍कूल खुलेंगे, अटेंडेंस खासी कम रहने की संभावना है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *