दुखद: अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर, 12,000 ऊदबिलाऊ की मौत

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • कोविड-19 से तबाही के बीच अमेरिका के फर फार्म्स में लगभग 12,000 ऊदबिलाऊ (मिंक) मरे हुए पाए गए
  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घटना के बाद एक्सपर्ट्स कोरोना के इंसानों से जानवरों में फैलने का दावा कर रहे
  • ये सभी ऊदबिलाऊ अमेरिका के दो राज्‍यों उटाह और विसकॉन्सिन स्थित फर फार्म्स में मरे हुए मिले हैं

वॉशिंगटन
दुनियाभर में कोविड-19 से तबाही के बीच अमेरिका के फर फार्म्स में लगभग 12,000 ऊदबिलाऊ (मिंक) मरे हुए पाए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना के बाद एक्सपर्ट्स कोरोना वायरस के इंसानों से जानवरों में फैलने का दावा कर रहे हैं। ये ऊदबिलाऊ उटाह और विसकॉन्सिन स्थित फर फार्म्स में मरे हुए मिले हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले उटाह में ही तकरीबन 10000 ऊदबिलाऊओं की मौत हुई है। बता दें कि ऊदबिलाऊ को उसके कोमल रोओं के लिए भी जाना जाता है। उटाह के एक पशु चिकित्सक डॉ. डीन टेलर ने कहा, ‘ऊदबिलाऊ में ये वायरस सबसे पहले अगस्त में दिखा था। इससे थोड़े दिन पहले जुलाई में यहां कुछ फार्म वर्कर्स भी बीमार पड़े थे।’

कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों में फैला
शुरुआती रिसर्च बताती है कि कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों में फैला था। डॉ. डीन टेलर ने कहा, ‘उटाह में हमने जो कुछ भी देखा, उससे यही समझ आता है कि वायरस इंसानों से जानवरों में ही फैला है।’ उन्होंने बताया कि इस पर फिलहाल टेस्टिंग जारी है। उधर, विस्कोन्सिन में भी दो ऊदबिलाऊ मरे हुए मिले हैं। इस घटना के बाद दोनों ही राज्‍यों में ऊदबिलाऊ के कई फार्म्‍स को अलग-थलग कर द‍िया गया है।

उटाह के अधिकारियों ने कहा कि ऊदबिलाऊ की कोरोना वायरस जांच भी नहीं की जा सकती है क्‍योंकि अमेरिका में कई राज्‍य हैं जहां पर ऊदबिलाऊ का पालन किया जाता है। विसकॉन्सिन अमेरिका का सबसे बड़ा फर उत्‍पादन करने वाला राज्‍य है। विसकॉन्सिन को इंसानों में कोरोना वायरस रोकने के लिए ही काफी जूझना पड़ रहा है। राज्‍य में 3237 लोग कोरोना पॉजिट‍िव हो चुके हैं।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *