दुश्मनी अपनी जगह… समंदर में भूखे-प्यासे मिले ईरानी तो अमेरिका ने पहुंचाया खाना-पानी

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत ने समुद्र में भटके ईरानी जहाज को दिया खाना-पानी, दिखाया सही रास्ता
  • अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शेयर किया वीडियो, ईरान पर साधा निशाना
  • कई मुद्दों को लेकर ईरान और अमेरिका में जारी है तनाव, प्रतिबंधों से खतरे से जूझ रही है ईरानी अर्थव्यवस्था

वॉशिंगटन
अमेरिका और ईरान के बीच तनाव जगजाहिर है। आए दिन दोनों देशों के नेता एक दूसरे के ऊपर हमले की धमकी देते हुए नहीं थकते हैं। अमेरिका ने तो ईरान के ऊपर प्रतिबंधों को बढ़ाकर उसकी अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है। इसके बावजूद जब समुद्र में ईरान की एक नौका ने अमेरिकी नेवी के जहाज से मदद मांगी तो बिना किसी हिचक के यूएस नेवी के पोत ने उसे खाना-पानी दिया।

पोम्पियो ने शेयर किया मानवता का वीडियो
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस घटना का वीडियो शेयर किया है जिसमें अमेरिकी सैनिक समुद्र में भटके ईरानियों खो भोजन-पानी देते दिखाई दे रहे हैं। पाम्पियो ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि 15 अक्टूबर को ईरानी झंडे वाले एक जहाज ने अमेरिकी नौसेना के जंगी युद्धपोत यूएसएस विस्टर्न चर्चिल को मदद के लिए संकेत दिया।

ईरानियों को दिया खाना-पानी, बताया रास्ता
उन्होंने आगे लिखा कि अमेरिकी नौसेना के जंगी जहाज ने समुद्र में भटके ईरानियों को भोजन-पानी और जरूरी सामान दिया। इतना ही नहीं, अमेरिकी सेना ने समुद्र में भटके ईरानी जहाज को सही रास्ता भी दिखाया। उन्होंने कहा कि यह हमारी व्यावसायिकता दिखती है और ईरान के लिए एक सबक है।

ईरान ने कासिम सुलेमानी का बदला लेने की दी धमकी
हाल में ही ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स Quds Force के डिप्टी कमांडर मोहम्मद रजा फलाहजादेह ने अमेरिका को खुलेआम धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि हम जल्द ही अमेरिका से अपने कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के मौत का बदला लेंगे। ईरानी सेना के इस उच्च अधिकारी ने कहा कि ईरानी कमांडरों और सैनिकों की हत्या तेहरान को पीछे हटने या अपने लक्ष्यों को छोड़ने के लिए मजबूर नहीं करेगी।

अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाएगा ईरान?
अमेरिकी मीडिया पोलिटिको ने एक अनाम खुफिया स्रोत का हवाला देते हुए बताया था कि तेहरान शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए विकल्पों पर गौर कर रहा है। मीडिया आउटलेट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में अमेरिकी राजदूत एक संभावित लक्ष्य हो सकते हैं। जिसके बाद राजदूत की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। हालांकि, स्वतंत्र रूप से पोलिटिको के इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी थी।

कासिम सुलेमानी की हत्या का जल्द लेंगे बदला, ईरानी जनरल ने दी अमेरिका को धमकी

ईरानी ड्रोन ने अमेरिकी युद्धपोत के ऊपर से भरी थी उड़ान
एक महीने सितंबर के मध्य में ईरानी सेना के एक निगरानी ड्रोन ने यूएसएस निमित्ज विमानवाहन पोत के ऊपर से उड़ान भरी थी। यह पोत ईरान के पास स्थित होरमुज जलडमरूमध्य से होकर गुजरा था। तास्निम समाचार एजेंसी ने निमित्ज की तस्वीरें प्रकाशित की थी और कहा था कि ये तस्वीरें ईरान में बने ड्रोन ने खीचीं हैं।

अमेरिकी नेवी के जवान और ईरानी नौका



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *