नेपाल ने सिक्किम से सटे ट्राइजंक्शन एरिया के पास चीन बॉर्डर पर बनाई एक और बॉर्डर आउट पोस्ट

Spread the love


नई दिल्ली
नेपाल ने बुधवार को चीन बॉर्डर पर एक नई बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) बनाई है। यह टेंपरेरी बीओपी है लेकिन इसे चीन के साथ नेपाल के ट्रेड के अलावा सिक्यॉरिटी के लिए भी अहम माना जा रहा है। यह बॉर्डर आउट पोस्ट ट्राइजंक्शन के पास है, यानी उस जगह के पास जहां पर भारत-नेपाल और चीन की सीमा मिलती है। यह भारत के सिक्किम इलाके से लगती एरिया है।

नेपाल ने यह बीओपी तापलेजुंग जिला के ओलांगचुंगोला गांव में बनाई है। अब यहां पर नेपाल की आर्म्ड पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। नेपाल के अखबार नया पत्रिका में रक्षा और विदेश मामले देख रहे सीनियर पत्रकार परशुराम काफले ने बताया कि यह टेंपरेरी बीओपी है। यहां के लोगों को उम्मीद है कि इससे उस इलाके में आर्म्ड पुलिस फोर्स की मौजूदगी रहने से बॉर्डर सिक्यॉरिटी होगी। साथ ही आगे चलकर चीन के साथ ट्रेड का रास्ता भी खुलेगा।

काफले ने बताया कि दशकों पहले जब नेपाल और तिब्बत के बीच खुला व्यापार होता था तब नेपाल के इस इलाके से सामान तिब्बत जाता था और तिब्बत से नेपाल आता था। अभी भी ओलांगचुंगोला गांव के लिए चीन की तरफ जाकर सामान लाते हैं लेकिन अभी यह चीन की मर्जी पर निर्भर करता है, कभी वह बॉर्डर खोल देते हैं कभी नहीं। परशुराम ने बताया कि तापलेजुंगा जिला हेडक्वॉर्डर से ओलांगचुंगोला तक सड़क भी बन रही है। वहां बीओपी बनने से उम्मीद है कि ट्रेड का रास्ता भी भविष्य में खुलेगा।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *