पंजाब में भी 15 अक्टूबर से खुलेंगे क्लास 9-12 के स्कूल, मास्क-सैनिटाइजर समेत आधा दर्जन शर्तें

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • पंजाब में 15 अक्टूबर से खुलेंगे क्लास 9-12 तक के स्कूल
  • सिर्फ 3 घंटे के लिए खुलेंगे स्कूल, दो शिफ्टों में होंगी क्लास
  • मास्क-सैनिटाइजर जरूरी, क्लास में दूर-दूर होंगी बेंच
  • एक क्लास में 20 बच्चों की अनुमति, SOP का पालन जरूरी

चंडीगढ़
पंजाब सरकार ने 15 अक्टूबर से क्लास 9 से 12 तक के स्कूल खोलने (Schools Reopening in Punjab) का फैसला किया है। सरकार ने स्कूलों के लिए विस्तृत एसओपी जारी की है जिसका उन्हें सख्ती से पालन करना होगा। इनमें मास्क, हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी बातों का खास ख्या रखना होगा।

पंजाब के अपर मुख्य सचिव (गृह) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूल सिर्फ 3 घंटे के लिए खुलेंगे। जहां स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है, वहां बच्चों और टीचरों को दो शिफ्टों में बुलाया जाएगा। इस दौरान मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग जरूरी होगा।

एक क्लास में सिर्फ 20 स्टूडेंट्स को बैठने की अनुमति

इसके अलावा गाइडलाइन्स में कहा गया है कि क्लासरूम में एक बेंच पर दो बच्चे नहीं बैठ सकेंगे। दो बेंचों के बीच न्यूनतम दूरी का भी ख्याल रखा जाएगा। इस तरह एक क्लास में कुल 20 स्टूडेंट्स को ही बैठने की अनुमति होगी। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 30 सितंबर को जारी अन्य गाइडलाइन्स का भी पालन करना होगा।

पढ़ें: दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु… इन राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से नहीं खुलेंगे स्‍कूल

केंद्र ने दी अनुमति, इन राज्यों में 15 से खुलेंगे स्कूल

बता दें कि केंद्र सरकार ने 30 सितंबर को जारी अनलॉक-5 गाइडलाइन्स में 15 अक्‍टूबर से सभी स्‍कूल खोलने की अनुमति दी थी। केंद्र ने इसका अंतिम फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा था। हालांकि ज्यादातर राज्‍य अभी हिचक रहे हैं। कोरोना वारयस महामारी के प्रकोप को देखते हुए पैरेंट्स भी बच्‍चों को फिलहाल बाहर नहीं भेजना चाहते। पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, उत्‍तराखंड जैसे राज्‍यों में स्‍कूल खुल जाएंगे। चूंकि सरकार ऑनलाइन मोड से पढ़ाई को प्राथमिकता दे रही है, कई राज्‍य इस वजह से भी रिस्‍क लेने से बच रहे हैं।

कोरोना के प्रकोप से सतर्क ये राज्य, अभी नहीं खोलेंगे स्कूल

राजधानी दिल्‍ली के सभी स्‍कूल 31 अक्‍टूबर तक बंद रहेंगे। इसके अलावा महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, असम, तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश ने भी तब तक स्‍कूल बंद रखने का फैसला किया है। इनमें से कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण की दर अब भी चिंताजनक है, इसलिए स्‍कूल खोलकर वह बेवजह मुसीबत नहीं मोल लेना चाहते। कई राज्‍यों ने पैरेंट्स और स्‍कूलों से फीडबैक भी लिया, जिसमें यही निकला कि स्‍कूल फिलहाल बंद रखे जाने चाहिए।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *