पराली जलाने पर रोक की याचिका पर यूपी, पंजाब समेत 4 राज्यों को नोटिस

Spread the love


नई दिल्ली
पराली जलाए जाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा है। मामले में अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को होगी।
पराली मामले में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि हरियाणा और पंजाब सरकार से कहा जाए कि वह इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके यहां पराली जलाने पर पूरी तरह से बैन हो। याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अर्जी में कहा गया है कि अभी कोरोना महामारी फैली हुई है ऐसे में दिल्ली की हवा को ठीक रखना अनिवार्य है क्योंकि पराली के कारण एयर पोल्यूशन बढने का खतरा है।

याचिका में कहा गया है कि पराली जलाने के कारण दिल्ली और एनसीआर में अक्टूबर से लेकर जनवरी तक वायु प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने हल्के अंदाज में पूछा कि क्या पराली के धुएंं से कोरोना वायरस मर जाएगा? तब सीनियर एडवोकेट विकास सिंह ने कहा कि पराली जलाने से वायु प्रदूषण होगा और इस कारण कोरोना महामारी फैलेगी।

कोर्ट सलाहकार अपराजिता सिंह ने कोर्ट को बताया कि राज्यों ने आश्वासन दिया था कि पराली जलाने पर रोक होगी लेकिन अभी भी पराली जलाई जा रही है।
याचिका में कहा गया है कि अनुच्छेद-21 के तहत जीवन के अधिकार सबको मिला हुआ है। राज्य सरकारों और केंद्र सरकार की लापरवाही के कारण इस अधिकार से लोगों को वंचित होना पड़ रहा है। किसानों को पराली हटाने केलिए मशीन उपलब्ध कराया जाना चाहिए।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *