पाकिस्तान ने TikTok पर लगाया बैन, ‘अनैतिक और भद्दे विडियोज’ को बताया वजह

Spread the love


नई दिल्ली
शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप TikTok पर पाकिस्तान में बैन लगा दिया गया है। ऐप पर बैन लगाने की वजह पाकिस्तान ने इसपर दिखने वाले ‘अनैतिक और भद्दे’ विडियोज को बताया है। ByteDance कंपनी के TikTok ऐप पर दिखने वाले कुछ विडियोज को लेकर पाकिस्तान ने चिंता जताई थी कि उनका समाज पर गलत असर पड़ सकता है।

पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी की ओर से शुक्रवार को एक स्टेटमेंट शेयर किया गया और बताया गया कि ऐप को कई महीनों से वॉर्निंग्स दी गई थीं। स्टेटमेंट के मुताबिक, TikTok ने इंस्ट्रक्शंस फॉलो नहीं किए और यही वजह है कि इस ऐप को देशभर में ब्लॉक करने का फैसला किया गया है। इसमें कहा गया है कि विडियोज से जुड़ी ढेरों शिकायतें समाज के अलग-अलग तबके से आ रही थीं।

पढ़ें: PUBG Mobile समेत 118 विदेशी ऐप्स पर भारत सरकार ने लगाया बैन

भारत ने इसलिए किया बैन
भारत में साइबर सिक्यॉरिटी और यूजर्स के डेटा की प्रिवेसी को ध्यान में रखते हुए TikTok समेत कई चाइनीज ऐप्स को बैन किया गया है। हालांकि, पाकिस्तान की ओर से बैन करने की वजह डेटा से जुड़ी नहीं है। स्टेटमेंट में कहा गया है कि TikTok ऐप पर विडियोज को रिव्यू और मॉनीटर करने के लिए मकैनिज्म बनाने की जरूरत है और इसपर ऐप से बात की जा सकती है।

पढ़ें: चाइनीज ऐप हुए बैन, हर काम के लिए ये हैं बेस्ट इंडियन ऐप

पाकिस्तान में करोड़ों यूजर्स
एनालिटिक्स फर्म Sensor Tower के मुताबिक, अकेले पाकिस्तान में यह ऐप 4.3 करोड़ बार इंस्टॉल किया गया। इस तरह सबसे ज्यादा इंस्टॉल्स के मामले में पाकिस्तान TikTok का 12वां सबसे बड़ा मार्केट था। पाकिस्तान का कहना है कि TikTok पर शेयर होने वाले कई विडियोज का गलत असर पड़ रहा था और इस बारे में ऐप को पहले भी नोटिस दिया गया था। बता दें, ग्लोबल मार्केट में TikTok को चाइना कनेक्शन होने के चलते पहले ही टारगेट किया जा रहा है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *