पाक NSA का बड़ा दावा- भारत के साथ हुई थी सीक्रेट मीटिंग, डोभाल से ‘मुलाकात’ पर क्या बोले?

Spread the love


हाइलाइट्स

  • पाकिस्तानी एनएसएक का दावा- भारत के साथ की थी सीक्रेट मीटिंग
  • मोईद यूसुफ ने कहा- इन बैठकों के कारण ही हुआ दोनों देशों में सीजफायर
  • अजीत डोभाल के साथ मुलाकात की खबरों को किया खारिज, नहीं बताया नाम

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुईद यूसुफ ने दावा किया है कि इस साल फरवरी में भारत के साथ उन्होंने कई सीक्रेट बैठकें की थी। उन्होंने यह भी कहा कि भारत- पाकिस्तान संबंधों में आशा और उम्मीद की खिड़की अब भी खुली हुई है, बशर्ते भारत एक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए तैयार हो। पाकिस्तानी एनएसए ने दावा किया कि इन्हीं सीक्रेट बैठकों से दोनों देशों के बीच संघर्षविराम लागू हो सका था।

बैठकों के स्थान पर पाक एनएसए ने साधी चुप्पी
न्यूज वेबसाइट ‘द वायर’ को दिए इंटरव्यू में पाकिस्तानी एनएसए ने कहा कि जब फरवरी में 2003 के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच दोबारा सीजफायर हुआ तब से लेकर अबतक दोनों देशों के संबंध आशा और उम्मीद से भर गए हैं। यूसुफ ने दावा किया कि भारत और पाकिस्तान के बीच खुफिया बैठकें 2003 के युद्धविराम को फरवरी में फिर से लागू करने को लेकर हुईं। इस इंटरव्यू में उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या ये बैठकें दुबई में हुईं या कहीं और?

सीक्रेट मीटिंग में कौन-कौन शामिल था?
उन्होंने यह भी बताया कि दोनों देशों के बीच एक से ज्यादा बैठकें भी हो सकती थीं। इन बैठकों का मोड फिजिकल और वर्चुअल भी हो सकता था। उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि इस बैठक में भारत की ओर से कौन शामिल हुआ था। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि पाकिस्तान की तरफ से क्या आईसएआई चीफ इस बैठक में शामिल हुए थे कि नहीं।

‘पाकिस्तान का हर दुश्मन नवाज शरीफ का दोस्त’, अफगान NSA से मुलाकात पर भड़के इमरान के मंत्री
अजीत डोभाल से मुलाकात पर क्या बोले पाक एनएसए?
मोईद यूसुफ ने इस बात से इनकार किया कि उन्होंने भारतीय एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। यह पूछे जाने पर कि क्या डोभाल ने पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल कमर बाजवा से मुलाकात की थी, वह दो बार जवाब देने से बचते रहे। उन्होंने कहा कि अगर भारत ईमानदार है तो पाकिस्तान भी आगे बढ़ने को तैयार है। यह पूछे जाने पर कि संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब जैसे तीसरे पक्षों ने युद्धविराम में क्या भूमिका निभाई? इसपर यूसुफ ने दावा किया कि मुझे लगता है कि भारत पर दबाव डाला गया था।

कश्मीर में रेफरेंडम का ख्वाब देख रहे इमरान खान, बोले- इंशाअल्लाह! आप भारत नहीं, पाकिस्तान में शामिल होंगे
क्या तालिबानी सरकार को मान्यता देगा पाकिस्तान?
इस इंटरव्यू में करन थापर ने पूछा कि क्या पाकिस्तान अफगानिस्तान में कब्जे के बाद बनने वाले तालिबान सरकार को मान्यता देगा। इस पर यूसुफ ने कहा कि पाकिस्तान वही करेगा जो बाकी दुनिया करती है। यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान तालिबान सरकार का स्वागत करेगा? जिस पर यूसुफ ने पहले तो नहीं कहा, बाद में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए कोई पसंदीदा नहीं है और यह अफगान लोगों के लिए है कि वे अपनी सरकार चुनें।

पाकिस्तान में कोरोना वैक्सीन न लगवाने वालों की बंद होगी सिम, सरकारी कर्मचारियों का वेतन रुकेगा
हाफिज सईद के घर के बाहर विस्फोट में भारत का हाथ बताया
पाकिस्तानी एनएसए ने दावा किया कि पाकिस्तान के पास हाफिज सईद के आवास के बाहर हाल ही में हुए विस्फोट भारत के हैंडलर और मास्टरमाइंड से जोड़ने के लिए ठोस सबूत औक खुफिया जानकारी है। उन्होंने आगे कहा कि हम सही समय पर एक डोजियर सार्वजनिक करेंगे, जिसमें सभी जानकारी होगी।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *