पीएम मोदी आज बिहार को देंगे 14258 करोड़ की सौगात, 9 राजमार्ग परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • बिहार में 14258 करोड़ की लागत वाली नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी
  • 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवाओं का भी करेंगे उद्घाटन
  • नौ राजमार्ग परियोजनाओं की कुल लंबाई लगभग 350 किलोमीटर
  • पीएम मोदी ने हाल के दिनों में बिहार में कई विकास योजनाओं का किया शुभारंभ

पटना
बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लगातार बिहार को खास सौगात देने में जुटी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार में 14,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। साथ ही पीएम मोदी राज्य के 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवाओं का भी उद्घाटन करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज दिन में 12 बजे प्रधानमंत्री इन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि नौ राजमार्ग परियोजनाओं की कुल लंबाई लगभग 350 किलोमीटर है। इनकी लागत 14,258 करोड़ रुपये है। पीएम मोदी ने हाल के दिनों में बिहार में कई विकास योजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन किया है। ये परियोजनाएं रेल, ब्रिज, पीने का पानी और सिंचाई से संबंधित हैं। राज्य में अक्टूबर-नवम्बर में चुनाव होने हैं।

कृषि बिल पास होने पर पीएम मोदी ने किसानों को इस अंदाज में दी बधाई

14258 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास
पीएमओ ने अपने बयान में कहा कि प्रस्तावित राजमार्ग राज्य के विकास का मार्ग प्रशस्त करेंगे, लोगों को बेहतर संपर्क और सुविधाएं मुहैया होंगी, इससे आर्थिक विकास भी होगा। इन परियोजनाओं से पड़ोसी राज्यों खासकर उत्तर प्रदेश और झारखंड के लोगों के साथ-साथ सामानों की आवाजाही सुगम होगी। मोदी ने साल 2015 में बिहार में विकास के लिए एक विशेष पैकेज का ऐलान किया था। इस पैकेज में 54,700 करोड़ रुपये लागत की 75 परियोजनाएं शामिल थी। इनमें से 13 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 38 परियोजनाओं पर काम जारी है। बाकी बची हुई परियोजनाओं की शुरुआत होनी है।

Bihar Election: मुंगेर में ‘जनसंवाद’ से शाहनवाज हुसैन की चीन को खरी खरी- ‘ये मोदी का भारत, जो जवाब देना जानता है’

45945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने की परियोजना
इन परियोजनाओं के पूरा हो जाने के बाद बिहार की सभी नदियों पर पुल बनकर तैयार हो जाएंगे और सभी प्रमुख राजमार्ग चौड़े और मजबूत हो जाएंगे। ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा की विस्तृत जानकारी देते हुए पीएमओ ने इसे प्रतिष्ठित परियोजना बताया जिसके तहत राज्य के सभी 45,945 गांवों को जोड़ा जाएगा। इससे राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में ‘डिजिटल क्रांति’ आएगी। इस परियोजना का क्रियान्वयन संचार विभाग, इलेक्‍ट्रानिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के संयुक्त प्रयासों से किया जाएगा।

लोगों को डिजिटल सेवाओं का मिलेगा फायदा
पीएमओ ने कहा कि सीएससी के बिहार भर में 34,821 केंद्र हैं और वह अपने कार्यबल का इस्तेमाल इस परियोजना में करेगा। इस परियोजना के तहत प्राथमिक विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों जैसे सरकारी संस्थानों में एक वाई-फाई और पांच मुफ्त कनेक्शन की सुविधा प्रदान होगी । इस परियोजना से लोगों को डिजिटल सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *