पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टेंग का निधन

Spread the love


पेरिस
वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टेंग का निधन हो गया। वालेरी साल 1974 से 1981 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहे। उन्होंने यूरोपीय एकीकरण में प्रमुख भूमिका निभाई थी। वह 94 वर्ष के थे। उनके निधन की जानकारी मीडिया रिपोर्टों से मिली। समाचर एजेंसी सिन्हुआ ने यूरोप 1 रेडियो के रिपोर्ट के हवाले से कहा, ‘गिस्कार्ड डी-एस्टेंग ने बुधवार की शाम को पश्चिम फ्रांस के लोइर-एट-चेर में परिजनों के बीच आखिरी सांस ली।’

पूर्व राष्ट्रपति को हाल-फिलहाल कई बार हृदय से जुड़ी समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें सार्वजनिक तौर पर 30 सितंबर, 2019 को आखिरी बार देखा गया था। वह पूर्व राष्ट्रपति जैक चेराक के पेरिस में अंतिम संस्कार के दौरान शामिल हुए थे। साल 1974 में राष्ट्रपति जार्ज पोम्पिडो की अचानक मृत्यु के बाद, गिस्कार्ड डी‘एस्टेंग ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की और रन-ऑफ में फ्रेंको मित्रां को हरा दिया।

एलिसी पर अपने सात वर्षों के दौरान गिस्कार्ड ने द्दढ़ता से यूरोपीय एकीकरण का समर्थन किया और जर्मनी के पूर्व चांसलर हेल्मुट श्मिट के साथ 1979 में यूरोपीय मुद्रा प्रणाली (ईएमएस) बनाने के लिए काम किया। बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया कि गिस्कार्ड डी-एस्टेंग ने सत्ता में अपने सात वर्षों के दौरान तलाक, गर्भपात और गर्भनिरोधक पर कानूनों को सहज बनाया।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *