फोल्डेबल फोन की रेस में Oppo भी शामिल, देखें कैसा नया होगा स्मार्टफोन

Spread the love


नई दिल्ली.
स्मार्टफोन में लुक, पावर और फीचर के मामले में लगातार इनोवेशन हो रहे हैं और स्मार्टफोन कंपनियां एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही हैं। फोल्डेबल स्मार्टफोन भी इन्हीं कोशिशों का परिणाम है और अब चीन की पॉप्युलर कंपनी ओप्पो भी फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने में जुट गई है और बाकायदा ओप्पो ने पेटेंट के लिए अप्लाई भी कर दिया है। फिलहाल फोल्डेबल स्मार्टफोन की दुनिया में सैमसंग, हुआवेई, एलजी, एचटीसी, माइक्रोसॉफ्ट, रॉयल समेत कुछ छोटी कंपनियां अपना पैर फैला रही हैं और ऐपल, शाओमी, रियलमी और ओप्पो जैसी प्रमुख कंपनियां इस रेस में दूर हैं, लेकिन LetsGoDigital की मानें तो ओप्पो ने फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम शुरू कर दिया है और इसके लुक की झलक भी मिल गई है।

ये भी पढ़ें- Motorola के दो धांसू स्मार्ट टीवी जल्द भारत में होंगे लॉन्च, इन खूबियों से लैस

इस फोन का लुक काफी अलग
ओप्पो फोल्डेबल स्मार्टफोन के लुक की बात करें तो यह अन्य कंपनियों के फोल्डेबल स्मार्टफोन से काफी अलग है। जहां सैमसंग, हुआवेई, एलजी समेत अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन को दोनों साइड से किताब की फोल्ड करना होता है, वहीं ओप्पो के फोल्डेबल फोन को ऊपर और नीचे से दबाकर फोल्ड करना होगा, जिससे स्क्रीन टूटने की आशंकाएं टाली जा सकेगी। दरअसल, जितने भी फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं, उनके साथ सबसे बड़ी दिक्कत यही है कि फोल्ड करने के दौरान उनकी स्क्रीन टूटने की आशंका रहती है। हमारे सामने सैमसंग फोल्डेबल फोन का उदाहरण है, जब शुरुआत में उस फोन के साथ दिक्कतें आई थीं।

ये भी पढ़ें- Realme 7i स्मार्टफोन और स्मार्टकैम समेत ढेरों प्रोडक्ट्स 7 अक्टूबर को होंगे लॉन्च

ओप्पो फोल्डेबल स्मार्टफोन कुछ अलग है

हिंज पर जुड़ी होगी स्क्रीन
ओप्पो ने माइक्रोसॉफ्ट सरफेस डुओ की तर्ज पर अपने फोल्डेबल फोन में भी हिंज ऑप्शन दिया है, जिसकी मदद से आसानी से स्क्रीन फोल्ड हो जाती है। हिंज की चौड़ाई स्मार्टफोन से ज्यादा है, जिससे स्क्रीन आसानी से जुड़ जाती है और फिर फोन के साथ किसी तरह की दिक्कत नहीं आती है। ओप्पो फोल्डेबल स्मार्टफोन की हिंज एचटीसी के फोल्डेबल स्मार्टफोन से मिलती जुलती है। हालांकि, इनमें अंतर ये है कि ओप्पो का फोल्डेबल स्मार्टफोन ऊपर और नीचे से फोल्ड होता है। माना जा रहा है कि अगले साल तक ओप्पो का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में आ सकता है। हालांकि, आने वाले समय में पता चल पाएगा कि ओप्पो फोल्डेबल फोन के डेवलपमेंट में किसी तरह की बाधा आती भी है या आसानी से सबकुछ हो जाता है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *