बस के आकार का ऐस्टरॉइड 2020SW धरती के पास से गुजरा, अब 2029 में आएगा वापस

Spread the love


वॉशिंगटन
पिछले हफ्ते खोजा गया ऐस्टरॉइड हाल ही में धरती के करीब से गुजरा और अब यह 2029 में हमारे करीब आएगा। लाइव सांइस के मुताबिक 24 सितंबर को यह सोलर सिस्टम के किनारे से निकला। 2020SW को 18 सितंबर को ही खोजा गया था। अब इसके 3 जून, 2029 को ही धरती के करीब आने की संभावना है और इससे किसी प्रकार के नुकसान की आशंका नहीं है।

बस जितना आकार
जानकारी के मुताबिक इसकी धरती से दूरी 22,000 किमी थी जो टीवी-मौसम की सैटलाइट से भी ज्यादा करीब है। इसका आकार कितना है, इसे लेकर अभी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सका है। हालांकि, अंदाजे के मुताबिक यह 14-32 फीट के बीच हो सकता है। यह किसी बस जैसा है। इसकी गति 7.7 किमी प्रतिसेकंड की रही होगी।

ऐस्टरॉइड Bennu पर खोज
इससे पहले अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA (नैशनल ऐरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन) ने ऐस्टरॉइड Bennu पर कुछ खोज की थी। Bennu की सतह पर एक और ऐस्टरॉइड के टुकड़े मिले हैं। OSIRIS-REx नाम का स्पेसक्राफ्ट Bennu की सतह को मैप कर रहा है। Bennu ऐसा ऐस्टरॉइड है जिसके धरती से टकराने की आशंका वैसे तो कम है लेकिन अगर ऐसा हुआ भी तो यह साल 2175 से 2199 के बीच होगा।

22 ऐस्टरॉइड्स पर NASA की नजर
अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA के मुताबिक ऐसे करीब 22 ऐस्टरॉइड्स (उल्कापिंड) हैं जो आने वाले सालों में धरती के करीब आ सकते हैं और टक्कर की संभावनाएं हो सकती हैं। अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते हैं। NASA का Sentry सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है।

इस Asteroid पर मौजूद पूरी दुनिया से ज्यादा दौलत!

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *