भारत को घेरने के लिए बांग्लादेश को फांस रहा चीन, जिनपिंग बोले-बढ़ाएंगे रणनीतिक साझेदारी

Spread the love


पेइचिंग
लद्दाख में जारी तनाव के बीच चीन ने भारत को चौतरफा घेरने के लिए बड़े पैमाने पर तैयरियां शुरू कर दी है। एक तरफ जहां चीन की शह पाकर नेपाल आंख दिखा रहा है वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान एलओसी से सटे इलाकों में लगातार सीजफायर का वॉयलेशन कर रहा है। इन सबके बीच चीन अब बांग्लादेश (Bangladesh) को साम-दाम-दंड-भेद से साधने की कोशिश कर रहा है।

दोनों देशों में राजनयिक संबंधों के 45 साल पूरे
रविवार को चीन और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों के 45 साल पूरे हुए। इस अवसर पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि वह बांग्लादेश और चीन की रणनीतियों में बेहतर सामंजस्य स्थापित करने और अरबों डॉलर के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने के लिए बांग्लादेशी नेताओं के साथ खड़े हैं। इससे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी भी नई ऊंचाईयों पर ले जाई जा सकेगी।

रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने की कोशिश में चीन
बांग्लादेशी राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद को बधाई संदेश देते हुए जिनपिंग ने देशों के बीच निरंतर और दीर्घकालिक मित्रता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वह बांग्लादेश के साथ विकास रणनीतियों को बेहतर तरीके से समन्वित करने, बीआरआई खाके के तहत सहयोग करने और चीन-बांग्लादेश की रणनीतिक साझेदारी को नये स्तर पर ले जाने के लिए हामिद के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।

पहले नेपाल को भारत के खिलाफ भड़काया, अब बांग्लादेश पर डोरे डाल रहा चीन

चीन ने बांग्लादेश में किया है 26 अरब डॉलर का निवेश

गौरतलब है कि चीन ने बांग्लादेश में 26 अरब डॉलर का निवेश किया है जबकि 38 अरब डॉलर निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। इसके साथ ही बांग्लादेश उन देशों में शामिल हो गया है, जहां पर चीन ने आधारभूत संरचना में सबसे अधिक निवेश किया है। बांग्लादेश चीन से लगभग 15 बिलियन डॉलर का आयात करता है। जबकि चीन को बांग्लादेश से निर्यात किए जाने वाले वस्तुओं की कीमत आयात के मुकाबले बहुत कम है।

नेपाल, बांग्लादेश के बाद अब श्रीलंका…डोनेशन डिप्लोमेसी से भारत को घेर रहा चीन

चीनी पीएम ने शेख हसीना को दी बधाई
वहीं, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को बधाई संदेश दिया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि चीन बांग्लादेश के साथ विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने का इच्छुक है। हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और चीन की समय के साथ परखी गई मित्रता अब रणनीतिक साझेदारी में विकसित हो चुकी है।

नेपाल के बाद अब बांग्लादेश को साध रहा चीन, भारत को घेरने की तैयारी

चीन ने बांग्लादेश के 97 फीसदी उत्पादों को टैक्स फ्री किया
भारत के पड़ोसी देशों के साथ आर्थिक कूटनीति खेलने में जुटे चीन ने बांग्लादेश के 97 फीसदी उत्पादों पर से टैक्स हटाने की घोषणा की थी। चीन के इस बड़े ऐलान से गदगद बांग्लादेश के राजनयिकों ने इसे पेइचिंग और ढाका के संबंधों में मील का पत्थर बताया था। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि मत्स्य और चमड़े के उत्पादों सहित 97 फीसदी वस्तुओं को चीनी टैरिफ से छूट दी गई है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *