मिस्र में मिली 4,000 साल पुरानी किताब, लिखे हैं मरने के बाद ‘देवलोक’ पहुंचने के मंत्र

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • मिस्र में पिछले दिनों खोले गए 4000 साल पुराने ताबूत
  • ताबूत के अंदर कपड़े में लिपटी मिली मंत्रों वाली किताब
  • मरने के बाद ‘दूसरी’ दुनिया में जाने का रास्ता बताया है
  • अभी और ताबूतों में खुल सकते हैं कई प्राचीन इतिहास

कायरो
मिस्र में पिछले दिनों पुरातत्वविदों के हाथ कई प्राचीन रहस्य लगे हैं। यहां हजारों साल पुराने ताबूत मिले हैं जिनसे उस वक्त के बारे में कई अहम जानकारियां मिली हैं। इसी तरह पुरातत्वविदों को मिट्टी के एक ताबूत के अंदर 4000 साल पुरानी एक किताब मिली है। माना जा रहा है कि यह अब तक की अपनी तरह की सबसे पुरानी किताब हो सकती है। इससे एक प्राचीन सभ्यता के कई रहस्य भी सामने आ सकते हैं।

मौत के बाद की मान्यता
मिस्र की सरकार ने कायर के दक्षिण में सक्कारा के कब्रिस्तान में 59 प्राचीन ताबूतों की खोज का ऐलान किया था। इनमें से एक मिट्टी के ताबूत में टीम को कपड़े में लिपटे शिलालेख मिले जिनपर चमकीले रंग थे। माना जा रहा है कि ऐसे ही और शिलालेख वहां हो सकते हैं। खास बात यह है कि ये शिलालेख मिस्र के उस काल की कहानियां कहते हैं जब मौत के बाद दूसरे जीवन को लेकर लोगों में मान्यता हुआ करती थी।

मिस्र में स्फिन्क्स की मूर्ति के नीचे मिला गुप्‍त सुरंगों का जाल, अनमोल खजाने की जगी उम्‍मीद

देवता तक पहुंचने का रास्ता
मिस्र की धार्मिक मान्यताओं में मौत के बाद तीन तरह की संभावनाएं मानी जाती थीं। एक अंडरवर्ल्ड, एक पुनर्जन्म और एक चिरकाल। अंडरवर्ल्ड या दुअत (Duat) में जाने का सिर्फ एक रास्ता था जो मृतक के मकबरे से होकर जाता था। मिस्र में की गई खोज में इस रहस्य का उद्घाटन हुआ है। मिस्र की किताब ‘Book of the Dead’ में मौत के देवता Osiris तक पहुंचने के लिए आत्मिक दुनिया से होकर गुजरने का रास्ता दिया है। अब पुरातत्वविदों को इसकी 4000 साल पुरानी एक कॉपी मिली है।

मिस्र में मिले 2500 साल पुराने 27 रंग बिरंगे ताबूत, कई रहस्‍यों से उठेगा पर्दा

किसका है ताबूत?
स्टडी के रिसर्चर डॉक्टर हार्को विलियम ने कहा है कि ताबूतों में मिले टेक्स्ट का काम देवताओं की दुनिया में मृतकों को पहुंचाना था। उन्होंने कहा कि इसमें दूसरी दुनिया में रहने की बातें जैसे किसी पुरुष को संबोधित करते हुए दी गई थीं। उन्होंने संभावना जताई थी कि ताबूत किसी गवर्नर का हो सकता है। हालांकि, नजदीक से टेस्ट करने पर पता चला कि यह अंख नाम की किसी महिला का हो सकता है। इसमें मिली हड्डियां भी महिला की हो सकती हैं लेकिन किताब में अंख को पुरुष बताया गया है।

मंत्रो के जरिए रास्ता
किताब की शुरुआत ‘रिंग ऑफ फायर’ बताई गई एक लाल लाइन के अंदर लिखे टेक्स्ट से हुई है। टेक्स्ट में कहा गया है कि सूरज देवता इस रिंग को पार कर Osiris तक पहुंचते हैं। इसमें दरवाजों की बात कही गई है। इसमें कुछ मरने के बाद की दुनिया के लिए अलग-अलग रास्ते हैं जिनके आसपास आत्माएं और सुपरनैचरल जीव हैं। इसके मुताबिक अगर अंख ने सभी मंत्री सही से पढ़े होंगे तो वह मरने के बाद देवता हो गई होगी।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *