मिस्र में मिले 2500 साल पुरानी ममी के 80 ताबूत, देखने को उमड़ी भारी भीड़

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • मिस्र में पुरातत्वविदों को 2500 साल पुरानी ममी के 80 नए ताबूत मिले
  • दो सप्ताह पहले भी स्क्कारा में एक कब्रगाह से 59 ताबूत खोजे गए थे
  • मिस्र के प्रधानमंत्री और पर्यटन मंत्री ने किया दौरा, कब्रगाह का किया निरीक्षण

काहिरा
मिस्र में महीनेभर के अंदर ही पुरातत्वविदों ने 2500 साल पुराने ममी के 80 ताबूतों को खोजा है। इन ताबूतों को देखने के लिए मिस्र के प्रधानमंत्री और पर्यटन मंत्री के अलावा बड़ी संख्या में अन्य लोग भी पहुंचे। अभी दो सप्ताह पहले ही एक कब्रगाह से 59 ताबूत खोजे गए थे। इनमें मिली ममी भी हजारों साल पुरानी बताई जा रही है।

2500 साल पुरानी है ये ममी
रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों को ये ताबूत मिस्र की राजधानी काहिर के दक्षिण में स्थित सकरारा के कब्रिस्तान से मिले हैं। ये ताबूत पत्थर से बनी कब्र के नीचे दफन थे। मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि पुरातत्वविदों को 2,500 साल पुराने दफन किए गए रंगीन और सील किए गए ताबूतों का संग्रह मिला है।

मिस्र के पीएम और पर्यटन मंत्री ने किया दौरा
खोज की जानकारी मिलने के बाद मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली और पर्यटन पुरावशेष मंत्री खालिद अल-अनानी ने क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने खोजी गई कब्रों और ममी को भी देखा। मंत्रालय ने कहा कि पुरातत्वविदों को रंगीन और सोने की पानी चढ़ी लकड़ी की प्रतिमाएं भी मिली हैं। इस नई खोज का पूरा विवरण जल्द ही एक समाचार सम्मेलन में दिया जाएगा।

अपनी पर्यटन को बढ़ाना चाहता है मिस्र
कोरोना वायरस के कारण मिस्र में पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है। इसलिए मिस्र की सरकार अपने पर्यटन को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए पुरातात्विक खोजों को सार्वजनिक कर रही है। 2011 में इस देश में हुए राजनीतिक उठापठक के कारण भी पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ा था।

coffins 04

दो सप्ताह पहले मिली थीं 59 ममी
अभी दो सप्ताह पहले मिस्र के स्क्कारा में 59 पत्थर के बने कब्रगाहों की खोज की गई थी। इनमें से अधिकतर कब्रहागों के नीचे ममी दफन मिली है। स्क्कारा मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिण में स्थित है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस इलाके में अब भी कई ताबूत दफन हैं, जिन्हें खोजा जाना बाकी है।

कैसे होगा दुनिया का खात्मा, मिस्र के 4,500 साल पुराने मकबरे से खुलेंगे राज

विश्व विरासत स्थल में शामिल है मेम्फिस
ये ममी डजोसर के पिरामिड के पास मिले हैं, जो प्राचीन राजधानी मेम्फिस में स्थित है। मेम्फिस के खंडहरों को 1970 के दशक में एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के रूप में नामित किया गया था। इस इलाके में कम से कम 11 पिरामिड स्थित हैं।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *