मेडागास्कर के राष्ट्रपति को जान से मारने की साजिश, फ्रांसीसी नागरिक सहित छह गिरफ्तार

Spread the love


अंटानानारिवो
मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोलिना की हत्या के असफल प्रयास के सिलसिले पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि पकड़े गए लोगों में एक फ्रांसीसी नागरिक है जबकि दो अन्य के पास फ्रांस और मालागासी की दोहरी नागरिकता है। इस साजिश का भंडाफोड़ होने के बाद राष्ट्रपति एंड्री राजोलिना की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मेडागास्कर के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री रोडेलीस फैनोमजेंट्सोआ रैंडियनरिसन ने कहा कि इन लोगों से पुलिस की पूछताछ जारी है। मेडागास्कर लंबे समय तक फ्रांस का उपनिवेश रहा है।

दो आरोपियों ने फ्रांसीसी सेना में किया है काम
मेडागास्कर के अटॉर्नी जनरल ने बताया कि एक महीने की लंबी जांच के बाद इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राष्ट्रपति एंड्री राजोलिना के सलाहकार पैट्रिक राजोएलिना ने शुक्रवार को बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से दो ने पहले फ्रांसीसी सेना में काम किया था। फ्रांसीसी विदेश मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि उसे फ्रांसीसी नागरिकों की गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया गया है। अगर पकड़े गए लोग कांसुलर सहायता प्राप्त कर सकते हैं तो वे आवेदन कर सकते हैं।

फ्रांसीसी सेना ने टिप्पणी से किया इनकार
फ्रांसीसी सशस्त्र बल ने इस घटना में शामिल रिटॉयर्ड लोगों की भूमिका पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। पैट्रिक राजोएलिना ने कहा कि राष्ट्रपति की सुरक्षा कड़ी करने के लिए पहले से ही कई कदम उठाए गए थे। हमारे पास इस साजिश के कई सबूत मौजूद हैं। हम निश्चित रूप से इसे हल्के में नहीं लेते हैं। मेडागास्कर के पास ही फ्रांस का रियूनियन द्वीप में नौसैनिक अड्डा भी मौजूद है।

मेडागास्कर में राजनीतिक हिंसा का इतिहास
मेडागास्कर में राजनीतिक हिंसा और अस्थिरता का इतिहास रहा है। 44 वर्षीय एंड्री राजोलिना ने 2019 में कड़े चुनाव के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी को हराकर राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। तब चुनाव में उनकी जीत का मामला कोर्ट तक गया था। एंड्री राजोलिना ने पहली बार मार्च 2009 में तख्तापलट के बाद सत्ता संभाली थी। वह 2014 तक एक संक्रमणकालीन सरकार के प्रमुख के रूप में सत्ता पर काबिज रहे थे।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *