म्यांमार से मिजोरम के रास्ते मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु पहुंच रही है ड्रग्स

Spread the love


नई दिल्ली
बॉलिवुड में ड्रग्स का कितना इस्तेमाल होता है इसे लेकर चर्चा गरम है। मुंबई में कई जगहों से ड्रग आ रहा है और इसमें मिजोरम भी एक है। असम राइफल्स मिजोरम में हर साल ड्रग्स तस्करों को पकड़ रही है। ये तस्कर म्यांमार से ड्रग्स तस्करी कर मिजोरम के रास्ते मुंबई, दिल्ली और बैंगलुरू भेजने की कोशिश करते हैं। इसी साल मार्च से अब तक असम राइफल्स ने 96 ड्रग्स पैडलर्स को पकड़ा है।

असम राइफल्स के एक अधिकारी के मुताबिक म्यांमार से तस्कर याबा टेबलेट (एक तरह का ड्रग्स) तस्करी करते हैं क्योंकि इसकी मुंबई, दिल्ली और बैंगलुरु में काफी डिमांड बताई जाती है। म्यांमार से यह मिजोरम के रास्ते वहां पहुंचाते हैं। असम राइफल्स ने मिजोरम में इसी साल 1 मार्च से अब तक 3.42 करोड़ रुपये कीमत की 3.6 किलो हेरोइन सीज की है। 2.044 करोड़ रुपये कीमत की प्रतिबंधित ड्रग्स की 629800 टैबलेट पकड़ी है। इसके अलावा भी बीटल नट्स, विदेशी सिगरेट और तस्करी कर लाए जा रहे दूसरे सामान पकड़े गए हैं। असम राइफल्स ने इस साल अब तक 50.469 करोड़ कीमत के आइटम सीज किए हैं।

मिजोरम के रास्ते सिर्फ महानगरों को ही तस्कर ड्रग्स नहीं भेजते बल्कि मिजोरम खुद भी ड्रग्स का दंश झेल रहा है। आंकड़ों को देखें तो 1984 से अब तक ड्रग अब्यूज की वजह से 1578 लोगों की मौत हुई। पिछले साल ही ड्रग्स की वजह से मिजोरम में 54 लोगों की मौत हुई। ड्रग्स से जुड़े मामलों में पिछले साल 3254 लोग पकड़े गए। असम राइफल्स के एक अधिकारी के मुताबिक इस साल 29 फरवरी को ड्रग्स की 39 लाख टेबलेट बरामद की गई जो करीब 9700 लाख कीमत की थी।

17 जुलाई को 20 करोड़ रुपये कीमत की ड्रग्स बरामद की गई। ड्रग्स के सौदागर अलग अलग तरीके से अपना माल चेकपोस्ट से निकालने की कोशिश भी करते हैं। सूत्रों के मुताबिक 8 सितंबर को शिलॉन्ग में डीजी असम राइफल्स के दफ्तर में एक शख्स पहुंचा और खुद को सीआईएसएफ का पूर्व जवान बताते हुए डीजी से मिलने की बात कही। उसने म्यामांर से मिजोरम की तरफ आते ट्रक को मिजोरम चेक पोस्ट से क्लियर करने के लिए डीजी असम राइफल्स पर दबाव डालने की कोशिश भी की। डीजी से विडियो फोन के जरिए बात करने के बाद वह शख्स अपने पीछे वहां गोल्ड जूलरी से भरा बैग छोड़कर चला गया। जिसकी जानकारी तुरंत लॉ इंफॉर्मेंट एजेंसी को दी गई और एफआईआर करवाई गई। इसकी सूचना होम सेक्रेटरी को भी भेजी गई है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *