रेलवे ने जारी की अहम सूचना, बिना चेक किए यात्रा के लिए निकले तो झेलनी पड़ सकती है भारी परेशानी!

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • उत्तर रेलवे ने यात्रियों के लिए एक यात्रा परामर्श जारी किया है
  • रेलगाड़ियों के समय में बदलाव होता है और कई बार वह कैंसल भी होती हैं, इसलिए ये परामर्श जारी किया है
  • घर से निकलने से पहले रेलवे की वेबसाइट या 139 पर फोन कर के यात्रा के बारे में जानकारी लेने को कहा है
  • रेलवे ने कहा है कि आरक्षण मांग पत्र में अपना नंबर साफ-साफ अक्षरों में लिखें

नई दिल्ली
उत्तर रेलवे ने यात्रियों के लिए एक यात्रा परामर्श (Railways Travel Advisory) जारी किया है। यह इसलिए जारी किया गया है क्योंकि तमाम वजहों से रेलगाड़ियों के समय में बदलाव होता है और कई बार वह कैंसल भी होती हैं। किसान आंदोलन की वजह से ही पिछले दिनों बहुत सारी रेलगाड़ियां निरस्त हुईं और कुछ का रास्ता भी बदला गया। रेलवे ने कहा है कि रेलगाड़ियों के समय और ठहराव में 1 दिसंबर और उसके बाद से कुछ संशोधन किए गए हैं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को कुछ परामर्श दिए हैं।

रेलवे ने कहा है कि कोई भी यात्री अपनी यात्रा प्रारम्भ करने से पहले अपनी रेलगाड़ी के आगमन/प्रस्थान/ठहराव इत्यादि के संबंध में रेलवे पूछताछ सेवा 139, राष्ट्रीय रेलगाड़ी पूछताछ प्रणाली और आईआरसीटीसी की वेबसाइट या पास की ही रेल आरक्षण काउंटर/रेलवे स्टेशन पर अधिकृत कर्मचारी से सही जानकारी प्राप्त कर लें।

लॉन्चिंग से लेकर इसकी इंडियन वेबसाइट तक, जानिए आपके काम की बातें

रेलयात्रा के लिए टिकट बुक करवाते समय आरक्षण मांग पत्र में साफ अक्षरों में केवल अपना खुद का मोबाइल नंबर ही दर्ज करवाएं, ताकि रेलगाड़ी के परिचालन से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण सूचना जैसे रेलगाड़ी के समय में परिवर्तन या रेलगाड़ी का निरस्त होने जैसी जानकारी एसएमएस के माध्यम से वास्तविक यात्री को अवश्य प्राप्त हो सके।

पिछले दिनों कई बार निरस्त हुईं ट्रेनें
कोरोना काल में पहले ही ट्रेनें बहुत कम चल रही हैं, ऊपर से कभी किसान आंदोलन तो कभी गुर्जर आंदोलन के चलते रेल यात्राएं बाधित होती रहीं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की परेशानियां कम कर ने के लिए परामर्श जारी किया है, ताकि लोगों को दिक्कत ना हो।

बिना फॉर्म-16 के आईटीआर फाइल करने का ये है तरीका!



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *