विश्‍व के सबसे बड़े बॉडीबिल्डर्स में से एक, यह शख्स है असली दुनिया का हल्क

Spread the love


आपने अवेंजर्स सीरीज की फिल्मों में ब्रूस बैनर उर्फ हल्क को जरूर देखा होगा। लेकिन आपको शायद भरोसा नहीं होगा कि हल्क जैसी दमदार बॉडी वाला कोई शख्स असल दुनिया में भी हो सकता है, लेकिन क्रेग गोलियास को देखने के बाद आपको भरोसा करना ही पड़ेगा। बॉडीबिल्डर क्रेग ने आम से दिखने वाले नौजवान से अविश्वसनीय मांसपेशियों वाले शख्स के रूप में अपना कायाकल्प किया है। वह अन्य नौजवानों के सामने मिसाल पेश कर रहे हैं कि अपने बॉडीबिल्डिंग लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

कहे जाते हैं ‘हल्क’

क्रेग अमेरिका के ओहियो प्रांत से हैं, लेकिन अब लास वेगास में रहते हैं। उन्होंने 2003 से बॉडीबिल्डिंग शुरू करने के बाद 90 किलो तक वजन बढ़ाया है। अब उनका कुल वजन 160 किलो हो गया है। ग्रीक-अमेरिकन बॉडीबिल्डर क्रेग का कहना है कि 68 किलो सामान्य वजन से 160 किलो वाली शरीर तक पहुंचने के बाद लोग उन्हें ‘हल्क’ नाम से बुलाने लगे हैं। क्रेग की लंबाई 6 फुट 3 इंच है।

इंस्टाग्राम पर 5 लाख फॉलोअर्स

-5-

उन्होंने जिम में अपने हिसाब के एक्सरसाइज इक्विपमेंट बनाकर दमदार मांसपेशियां बनाना शुरू किया था। उनके 5 लाख इंस्टाग्राम फॉलोअर्स उनकी अविश्वसनीय कदकाठी देखकर हैरान रह जाते हैं। हालांकि, कुछ ऑनलाइन क्रिटिक क्रेग पर स्टेरॉइड (मांसपेशियां फुलाने वाली दवा) लेने का आरोप लगाते हैं। क्रेग ने भी कभी नेचरल ऐथलीट होने का दावा नहीं किया है।

अब ऑनलाइन देते हैं मदद

क्रेग ने कथित तौर पर कहा कि उन्हें अपनी मांसपेशियों का ढांचा बनाने के लिए घंटों मेहनत करनी पड़ी। वह अमूमन बॉडीबिल्डिंग प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेते थे लेकिन अब ऑनलाइन ट्रेनिंग के माध्यम से लोगों को उनके फिटनेस गोल तक पहुंचाने में मदद करते हैं। बॉडी बिल्डर का कहना है, ‘मैं अपनी रोजी-रोटी के लिए ऑनलाइन कोचिंग देता हूं और नौजवानों को अपने फिजिक गोल तक पहुंचने में मदद करता हूं।’



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *