शोलों में बदला SpaceX का स्‍टारशिप रॉकेट, एलन मस्‍क के मंगल ग्रह के सपने को झटका!

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्‍क के मंगल ग्रह जाने के सपने को बड़ा झटका लगा है
  • स्‍टारशिप रॉकेट टेक्‍सास के तट पर लॉन्‍च के दौरान विस्‍फोट के बाद शोलों में बदल गया
  • कंपनी को उम्‍मीद थी कि यह शक्तिशाली रॉकेट भविष्‍य में उसे मंगल ग्रह तक ले जाएगा

वॉशिंगटन
अमेरिका के मशहूर उद्योगपति और स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) कंपनी के मालिक एलन मस्‍क के मंगल ग्रह जाने के सपने को बड़ा झटका लगा है। स्‍पेशएक्‍स का स्‍टारशिप रॉकेट बुधवार को टेक्‍सास के तट पर टेस्‍ट लॉन्‍च के दौरान जोरदार विस्‍फोट के बाद आग के शोलों में बदल गया। कंपनी को उम्‍मीद थी कि यह शक्तिशाली रॉकेट भविष्‍य में उसे मंगल ग्रह तक ले जाएगा। उधर, इस विस्‍फोट के बाद भी स्‍पेसएक्‍स ने इसे ‘शानदार टेस्‍ट’ बताया है और पूरी स्‍टारशिप टीम को बधाई दी है।

टेस्‍ला कार बनाने वाली कंपनी के मालिक एलन मस्‍क ने भी इस उड़ान के कुछ मिनट बाद ही ट्वीट करके कहा था, ‘मंगल ग्रह, हम आ रहे हैं।’ हालांकि उन्‍होंने बाद में कहा कि रॉकेट बहुत तेजी से लैंड कर रहा था, इस‍ वजह से इसमें विस्‍फोट हो गया। उन्‍होंने इस रॉकेट के सफल हिस्‍से को याद किया और कहा कि स्‍टारशिप रॉकेट ने टेकऑफ किया और उड़ान के दौरान अपनी स्थिति को बदला तथा लैंडिंग के लिए यह ठीक-ठीक प्रक्षेपण पथ में आ गया था।

रॉकेट आग के शोलों में बदल गया
एलन मस्‍क ने ट्वीट किया, ‘हमने वह सभी आंकड़े हासिल कर लिए हैं जिसकी हमें जरूरत थी। स्‍पेसएक्‍स टीम आपको बधाई।’ उधर, बताया जा रहा है कि बुधवार को रॉकेट ने सही समय पर उड़ान भरी और सीधे ऊपर की ओर गया। इस दौरान रॉकेट का एक और इंजन शुरू हो गया। करीब 4 मिनट और 45 सेकंड की उड़ान के बाद रॉकेट का तीसरा इंजन भी शुरू हो गया और रॉकेट बढ़‍िया तरीके से अपनी अपेक्षित स्थिति की ओर बढ़ता गया।

स्‍टारशिप के इंजन को लैंडिंग से कुछ सेकंड पहले ही फिर से शुरू किया गया ताकि रॉकेट की गति को धीमा किया जा सके। हालांकि ऐसा हुआ नहीं और रॉकेट आग के शोलों में बदल गया। धरती से उसकी जोरदार टक्‍कर हो गई। एलन मस्‍क प्रकाश की गति से चलने वाला रॉकेट बनाना चाहते हैं ताकि उसे मंगल ग्रह तक भेजा जा सके। इससे पहले इस रॉकेट के परीक्षण को कई बार टाला गया था।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *