सलमान खान की जिद के आगे मजबूर हो गए थे करण जौहर, रोने जैसी हो गई थी शक्‍ल

Spread the love


सलमान खान बॉलिवुड के ‘दबंग’ सुपरस्‍टार हैं तो करण जौहर चहेते फिल्‍म डायरेक्‍टर-प्रड्यूसर। आज शायद ही कोई ऐसा ऐक्‍टर या ऐक्‍ट्रेस है, जिसका सपना करण जौहर की फिल्‍म में काम करना न हो। यह किस्‍सा उस दौर है, जब करण जौहर फिल्‍मी दुनिया में एंट्री कर रहे थे। साल 1998 में करण जौहर ने बतौर डायरेक्‍टर डेब्‍यू किया था। शाहरुख खान, काजोल, रानी मुखर्जी और सलमान खान जैसे सितारों से सजी यह फिल्‍म सुपरहिट साबित हुई थी। सलमान खान ने इस फिल्‍म में सपोर्टिंग ऐक्‍टर का किरदार निभाया था और उन्‍हें इसके लिए अवॉर्ड भी मिला। लेकिन शूट‍िंग के दौरान एक वाकया ऐसा हुआ, जहां सलमान के आगे करण जौहर के आंसू निकल आए थे।

जब सभी ने क‍िया इनकार तो सलमान ने भरी ‘हां’

‘कुछ कुछ होता है’ के सेट का यह किस्‍सा खुद करण जौहर ने एक इंटरव्‍यू में सुनाया था। फिल्‍म में सलमान की कास्‍ट‍िंग भी अपने आप में बड़ी बात थी। ऐसा इसलिए कि तब करण जौहर ने सलमान से पहले इसके लिए कई दूसरे स्‍टार्स से भी संपर्क किया था, लेकिन शाहरुख, काजोल और रानी के आगे इतने छोटे रोल के लिए कोई तैयार नहीं था। सलमान को खबर लगी तो उन्‍होंने हामी भर दी। करण जौहर की खुशी का ठ‍िकाना नहीं था, क्‍योंकि पर्दे पर सलमान और शाहरुख को एकसाथ लाना वो भी भी अपनी पहली ही फिल्‍म में बड़ी बात है।

शूट होना था सलमान का एंट्री सीन

बहरहाल, उस दिन सेट सजा हुआ था। काजोल की सगाई का सीन शूट होना था। सलमान की एंट्री होनी थी फिल्‍म में। मनीष मल्‍होत्रा के कपड़ों और जतिन-ललित के संगीत से सजा गाना ‘साजन जी घर आए’ के लिए माहौल बना हुआ था। सेट पर असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर्स से लेकर क्रू मेंबर्स और बैकग्राउंड डांसर्स की लंबी फौज थी। करण, सलमान की एंट्री को कभी नहीं भूलने वाला पल बनाना चाहते थे। तय हुआ था कि सलमान गाने की ट्यून पर सूट पहनकर एंट्री करेंगे। लेकिन तभी सलमान ने कुछ ऐसा कहा कि सेट पर माहौल ही बदल गया।

सलमान ने आते ही ठान ली एक जिद

सलमान खान जैसे ही सेट पर आए, उन्‍होंने सीन समझा और कहा कि उन्‍हें लगता है कि अमन मेहरा का किरदार विदेश से आया तो उसे सूट की जगह शॉर्ट्स में एंट्री लेनी चाहिए। यह बात सुनकर करण जौहर के होश उड़ गए। उन्‍होंने सलमान को समझाने की कोश‍िश की कि शादी का माहौल है, ऐसे में शॉर्ट्स में एंट्री अजीब लगेगा। लेकिन सलमान अपनी बात पर अड़े रहे। उन्‍होंने कहा कि वह तय कर चुके हैं कि एंट्री तो शॉर्ट्स में ही लेंगे।

माथे पर पसीना, आंखों में आंसू ल‍िए बैठ गए करण

करण जौहर के माथे पर पसीना झलकने लगा। पहली ही फिल्‍म में वह इस तरह की छेड़छाड़ नहीं चाहते थे। सलमान जैसे सुपरस्‍टार को वह नाराज नहीं करना चाहते थे। वैसे भी सलमान ने फिल्‍म के लिए तब हां की थी, जब कई लोग इनकार कर चुके थे। सलमान की जिद वैसे भी जगजाहिर थी। करण को लगने लगा कि इस सीन के कारण उनकी फिल्‍म बुरी तरह पिट सकती है। उनकी आंखों में आंसू आ गए। कई बार समझाने के बाद भी जब सलमान नहीं माने तो करण चुप हो गए और थोड़ी देर के लिए एक कोने में जाकर बैठ गए।

बदल गया सेट का माहौल, छा गई खामोशी

सेट का माहौल बदल गया था। हंसी-मजाक और सेलिब्रेशन के माहौल में एक शांति छा गई थी। लेकिन इससे पहले ही करण और उदास होते या उनकी आंखों में आए आंसू छलकते, सलमान खान हंसने लगे। करण को समझ नहीं आया कि क्‍या हुआ। सलमान ने फिर करण को बुलाया और कहा कि वह मजाक कर रहे थे। पहली फिल्‍म है, इसलिए वह दोस्‍त होने के नाते उन्‍हें स्‍टार्स के टैंट्रम्‍स के लिए तैयार कर रहे थे। सलमान के ऐसा कहते ही करण जौहर के चेहरे पर भी मुस्‍कुराहट आ गई। सेट पर फिर से माहौल खुशनुमा हो गया और फिर वही हुआ जो करण चाहते थे।

…और हिट हो गया गना, सुपरहिट रही फ‍िल्‍म

‘साजन जी घर आए’ गाना हिट हुआ। फिल्‍म सुपरहिट हुई और करण जौहर इंडस्‍ट्री के सबसे बेहतरीन डायरेक्‍टर्स में गिने जाने लगे। 16 अक्‍टूबर 1998 को रिलीज हुई ‘कुछ कुछ होता है’ ने बॉक्‍स ऑफिस पर उस दौर में राज किया और साल की सबसे बड़ी फिल्‍म बन गई।

वीडियो: साजन जी घर आए



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *