सुशांत केसः पहले दिन CBI ने नीरज-सैमुअल से की पूछताछ, पुलिस से लिए सबूत और केस डायरी

Spread the love



की मौत का सच तलाशने में जुटी CBI टीम ने सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा से शुक्रवार को 5 घंटे पूछताछ की। मुंबई पहुंचते ही की टीम ऐक्‍शन मोड में है। सीबीआई की टीम बांद्रा पुलिस स्टेशन से निकल गई है। बता दें कि शुक्रवार सुबह सबसे पहले सीबीआई सुशांत के कुक नीरज को पूछताछ के लिए ले गई है। उनसे बीते 9 घंटे से पूछताछ हो रही है। सीबीआई ने डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे से भी मुलाकात की है। सीबीआई की एक टीम ने बांद्रा पुलिस थाने पहुंचकर केस डायरी और दस्‍तावेज ले लिए हैं। सुशांत की अटॉप्‍सी रिपोर्ट भी सीबीआई को मिल गई है। सुशांत का फोन भी अब सीबीआई के पास है। एक टीम सुशांत के घर पर डमी टेस्‍ट की तैयारी कर रही है।

सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच कर रही मुंबई पहुंची सीबीआई टीम बांद्रा पुलिस स्टेशन से शुक्रवार रात करीब 9:30 बजे बाहर निकली है।

दिशा सालियन के मौत की भी जांच करेगी CBI

हमारे सहयोगी ‘टाइम्‍स नाऊ’ की रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई की टीम सुशांत की एक्‍स मैनेजर दिशा सालियन के केस भी जांच करेगी। सीबीआई यह पता लगाने की कोश‍िश करेगी कि सुशांत की मौत का दिशा की मौत से कोई कनेक्‍शन तो नहीं है। यह बात पहले ही सामने आ चुकी है कि दिशा की मौत से सुशांत बहुत परेशान थे। ऐसे में सीबीआई के मन में भी यही सवाल है कि कहीं दोनों केस आपस में जुड़े हुए तो नहीं हैं।

13 जून और 14 जून को क्‍या-क्‍या हुआ था?

सैमुअल से सीबीआई ने क्‍या सवाल पूछे हैं, इसको लेकर फिलहाल जानकारी नहीं है। लेकिन बताया जाता है कि उनसे साफ शब्‍दों में यह जानने की कोश‍िश की गई है कि सुशांत के घर 13 जून और 14 जून को क्‍या-क्‍या हुआ था। सीबीआई की टीम आगे सुशांत के कथ‍ित दोस्‍त संदीप सिंह से पूछताछ करेगी।

अटॉप्‍सी करने वाले पांचों डॉक्‍टरो से भी होगी पूछताछ

अब जब सीबीआई के हाथ सुशांत की अटॉप्‍सी रिपोर्ट आ गई है, तो अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि जांच टीम उन पांचों डॉक्‍टरों से पूछताछ करेगी, जिन्‍होंने सुशांत का पोस्‍टमॉर्टम किया था। सुशांत के पीएम रिपोर्ट को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, क्‍योंकि इसमें मौत के वक्‍त का जिक्र नहीं है। इसके अलावा सुशांत की लाश का कोरोना टेस्‍ट भी नहीं किया गया था। रिया चक्रवर्ती भी 15 तारीख को कूपर अस्‍पताल पहुंची थी, जबकि उनके पास इसका क्‍लीयरेंस नहीं था। ऐसे में डॉक्‍टरों से यह भी पूछा जाएगा कि अटॉप्‍सी र‍िपोर्ट आने से पहले रिया 45 मिनट तक वहां क्‍या कर रही थीं। रिया सुशांत की रिश्‍तेदार नहीं हैं, ऐसे में सवाल अस्‍पताल प्रबंधन पर भी उठ रहे हैं कि रिया चक्रवर्ती को अस्‍पताल के शव गृह में कैसे प्रवेश मिला।

सुशांत के घर पहुंचे मुंबई पुलिस के अध‍िकारी

CBI सुशांत के घर पर क्राइम सीन को रीक्रिएट करने की योजना बना रही है। संभव है कि इसको लेकर डमी टेस्‍ट शुक्रवार को ही हो। इस बीच दोपहर बाद मुंबई पुलिस के दो अध‍िकारी सुशांत के अपार्टमेंट में जाते हुए दिखे। हालांकि, दोनों थोड़ी देर बाद ही बाहर निकल गए। जब‍ वहां मौजूद मीडिया के लोगों ने उनसे सवाल पूछा तो उन्‍होंने कोई जवाब नहीं दिया।

डीसीपी दहिया से होगी पूछताछ
सीबीआई की टीम जहां एक ओर कुक नीरज और हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा से अलग-अलग जगहों पर पूछताछ की, वहीं खबर है कि अब डीसीपी दहिया से पूछताछ होगी। डीसीपी को सुशांत के जीजा ओपी सिंह ने फरवरी महीने में मेसेज कर बताया था कि सुशांत की जान को खतरा है। हालांकि, तब उन्‍होंने इस पर उनके लिख‍ित श‍िकायत देने को कहा था। इसी बीच सुशांत के अपार्टमेंट की सीसीटीवी फुटेज भी फॉरेंसिक टीम के हवाले कर दी गई है।

सीबीआई को मिली सुशांत के अपार्टमेंट की सीसीटीवी फुटेज

सीबीआई को सुशांत के अपार्टमेंट की सीसीटीवी फुटेज मिल गई है। इस फुटेज को फॉरेंसिक टीम को भेजा गया है, जो इसकी जांच करेगी। फॉरेंसिक टीम यह पता लगाने की कोश‍िश करेगी कि कहीं इस फुटेज के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गई है। तमाम ऐसे आरोप लगे हैं कि सुशांत की मौत से एक दिन पहले सीसीटीवी कैमरे बंद कर दिए गए थे, क्‍योंकि सुशांत के घर एक युवा नेता पहुंचे थे। जाहिर तौर पर सीबीआई के लिए यह फुटेज बहुत मायने रखती है।

नीरज से सीबीआई की पूछताछ जारी है। अभी पूछताछ और लंबी चल सकती है। ‘टाइम्‍स नाउ’ की र‍िपोर्ट के मुताबिक, नीरज से कई अहम सवाल किए हैं। नीरज से पूछा गया-

1. फ्लैटमेट्स के साथ कब से रह रहे थे सुशांत?
2. बीते 6 महीने से सुशांत के साथ कौन-कौन रह रहा था?
3. रविवार 14 जून की सुबह और उससे पहले की रात सुशांत का मूड कैसा था?
4. सुशांत की लाश को नीचे लेकर कौन आया?
5. क्‍या 13 तारीख की रात को घर पर कोई पार्टी हुई थी?
6. सुशांत का दरवाजा सुबह किसने खटखटाया था?
7. सुशांत का दरवाजा खटखटाने की जरूरत क्‍यों पड़ी, ऐसा क्‍यों लगा कि यह जरूरी है?
8. सुशांत की लाश को पंखे से नीचे किसने उतारा?
9. पीसीआर को किसने कॉल किया?
10. जब लाश मिली तो सुशांत के कमरे में कौन-कौन था?

सीबीआई की कोश‍िश यही है कि वह सबसे पहले उन गवाहों से पूछताछ करे, जो मौका-ए-वारदात पर मौजूद थे। इसके बाद सुशांत के स्‍टाफ केशव, उनके दोस्‍त महेश शेट्टी और सिद्धार्थ पीठानी से भी पूछताछ हो सकती है।

अहम है नीरज का बयान
सीबीआई ने नीरज का बयान सबसे पहले ल‍िया है। सुशांत की मौत के वक्त कुक नीरज भी मौजूद था। माना जा रहा है कि नीरज का बयान काफी अहम है। नीरज ने मीडिया को बताया था कि सुशांत ने उनसे 1 ग्लास पानी मांगा था। नीरज ने ये भी बताया था कि वह दरवाजा कभी अंदर से बंद नहीं करते थे।

अब 5 टीम में बंटकर काम कर रही सीबीआई
सीबीआई की टीम जांच के लिए मुंबई में 5 हिस्‍सों में बंटकर काम कर रही है। एक टीम सस्‍पेक्‍ट्स से पूछताछ कर रही है, जबकि दूसरी टीम केस फाइलों और सबूतों की पड़ताल में जुटी है। तीसरी टीम कवर-अप ऐंगल की जांच कर रही है। चौथी टीम क्राइम सीन को रीक्रिएट करेगी और जरूरी क्‍लू निकालेगी। जबकि पांचवी टीम फॉरेंसिक एक्‍सपर्ट्स की है। ये डमी टेस्‍ट के साथ ही फॉरेंसिक रिपोर्ट, पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट की पड़ताल करेगी और जरूरी सबूत जुटाएगी।

3 फोन-लैटपॉप जब्‍त
जानकारी के मुताबिक, पुलिस से सीबीआई ने केस डायरी के अलावा तीन मोबाइल फोन और सुशांत का लैपटॉप जब्‍त किया है। इसके साथ ही सुशांत के बेडरूम में वारदात के वक्‍त बिछी हुई चादर और वह हरा कपड़ा भी ले लिया है, जिससे सुशांत पंखे से लटके थे। सीबीआई शुक्रवार को ही सुशांत के दोस्‍त महेश शेट्टी का भी बयान दर्ज करने वाली है।

सीबीआई की टीम को एसपी अनिल यादव लीड कर रहे हैं, जो पुलिस केस फाइल की जांच कर रही है। जबकि एसपी नुपूर यादव की टीम फॉरेंसिक एनालिसिस कर रही है।

डमी टेस्‍ट की तैयारी

सीबीआई की टीम सुशांत के घर जाकर वहां क्राइम सीन को रीक्रिएट करेगी। इस दौरान डमी टेस्‍ट किया जा सकता है। सीबीआई की टीम पहले फॉरेंसिक सबूतों के मिलने का इंतजार कर रही है। सबूत मिलते ही सुशांत के घर पर सीबीआई की टीम डमी टेस्‍ट करेगी। फॉरेंसिक की टीम इस दौरान सुशांत के वजन और ऊंचाई की एक डमी को पंखे से लटकार क्राइम सीन रीक्रिएट करेगी और यह जांच करेगी कि क्‍या पंखा इतना वजन झेल पाने में सक्षम है। इस दौरन कई अहम बातें सामने आ सकती हैं।

बताया जाता है कि ज़ोन 9 के डीसीपी अभ‍िषेक त्र‍िमुखे के पास से भी सीबीआई की टीम ने कुछ दस्‍तावेज लिए हैं।

सीबीआई की टीम
में फॉरेंसिक एक्‍सपर्ट भी

सीबीआई की टीम सुबह इस केस से जुड़े एक अज्ञात शख्स को गेस्ट हाउस लेकर आई। समझा जा रहा है कि वह नीरज ही थे।

अभ‍िषेक त्र‍िमुखे से क्‍यों मिली सीबीआई
सीबीआई टीम पूरा ऐक्शन प्लान तैयार करके जांच के लिए तैयार है। डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे से मुलाकात इसलिए की गई, क्‍यों‍कि त्र‍िमुखे इस जांच के इंचार्ज थे। रिया चक्रवर्ती की कॉल हिस्‍ट्री से यह भी पता चला है कि सुशांत की मौत की जांच के बीच रिया की अभ‍िषेक त्र‍िमुखे से कई बार बात हुई थी।

संदीप सिंह से भी पूछताछ करेगी सीबीआई

सीबीआई इस मामले में सुशांत के कथ‍ित दोस्‍त संदीप सिंह से भी पूछताछ करेगी। बताया जाता है कि सीबीआई संदीप से यह जानना चाहेगी कि उन्‍होंने सुशांत की मौत के बारे में मीडिया को झूठ क्‍यों बोला? साथ ही यह भी क्‍या वह झूठ बोलकर बॉलिवुड के बड़े लोगों को बचाना चाहते थे? संदीप ने मीडिया में इंटरव्‍यू के दौरान दो चैनलों पर दो बातें की थीं। एक जगह उन्‍होंने बताया कि सुशांत की मौत की खबर उन्‍हें टीवी देखकर मिली, जबकि दूसरे में उन्‍होंने कहा क‍ि उन्‍हें फोन पर किसी ने बताया कि सुशांत की मौत हो गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीआई बॉलिवुड गैंगबाजी और दुबई माफिया के ऐंगल से भी मामले की जांच में जुटेगी।

सुनंदा पुष्‍कर केस की जांच करने वाले फॉरेंसिक एक्‍सपर्ट भी पहुंचे
सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सीबीआई नए सिरे से फॉरेंसिक जांच करेगी। इसके लिए टीम ने अपने दिग्‍गज सदस्‍य फॉरेंसिक डॉक्‍टर सुधीर गुप्‍ता पर भरोसा जताया है। डॉ. गुप्‍ता वही फॉरेंसिक एक्‍सपर्ट हैं, जिन्‍होंने सुनंदा पुष्‍कर केस में सीबीआई की मदद की थी। गुप्‍ता जांच करने वाली फॉरेंसिक टीम का नेतृत्‍व करेंगे। वहीं, सीबीआई की टीम मुंबई पहुंच चुकी है।



Source link

Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *