सूरज से 100 अरब गुना बड़ा Black Hole खोल सकता है ब्रह्मांड की उत्पत्ति राज, वैज्ञानिकों को उम्मीद

Spread the love


म्यूनिक
वैज्ञानिक हमारे सूरज से 100 अरब गुना ज्यादा बड़े ब्लैक होल की मदद से ब्रह्मांड के एक रहस्य से पर्दा उठाने की कोशिश में लगे हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लैक होल इतने या इससे बडे़ हो सकते हैं। अगर ऐसा ब्लैकहोल मिल जाता है तो इस बात की तह तक भी पहुंचा जा सकता है कि ब्रह्मांड बना कैसे था। वैज्ञानिकों को भरोसा है कि इस ब्लैक होल की मदद से डार्क मैटर (Dark Matter) को समझा जा सकता है जिससे 80% ब्रह्मांड बना है।

हो सकते हैं इतने विशाल ब्लैक होल
हाल ही में एक स्टडी में रिसर्चर्स ने सूरज के 100 अरब गुना बड़े काल्पनिक ब्लैक होल की बात की है जिन्हें Stupendously Large Black Holes या SLAB कहा गया है। इनके होने का अभी कोई सबूत नहीं मिला है लेकिन ऐसे Supermassive Black Hole (SMBH) हैं जो करीब-करीब उतने बड़े हैं।

कैसे बन सकते हैं ये ब्लैक होल?
म्यूनिक में लडविग मैग्जिमिलियन यूनिवर्सिटी में थिअरिटकल कॉस्मॉलजिस्ट फ्लोरियन कूनेल ने Space.com को बताया है, ‘यह हैरान करने वाली बात है कि SLABS के संभावित अस्तित्व पर कम ध्यान दिया गया है क्योंकि सैद्धांतिक तौर पर वह हो सकते हैं।’ हालांकि, यह वैज्ञानिकों को समझ नहीं आया है कि वे बन कैसे सकते हैं।

ऐसे खुलेगा ब्रह्मांड का राज
पहले माना जाता था कि कई विशाल ब्लैकहोल के मिलने से वे बन सकते हैं लेकिन वह थिअरी खारिज कर दी गई। दरअसल, SMBH को अपने आकार तक पहुंचने में जितने वक्त लगेगा, उतनी ब्रह्मांड की उम्र ही नहीं है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि Big Bang के बाद SLAB बने होंगे और इसलिए उनकी मदद से डार्क मैटर के बारे में समझा जा सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर (NASA)

प्रतीकात्मक तस्वीर (NASA)



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *