सैमसंग की क्वालकॉम को ‘धोबीपछाड़’, Snapdragon 865+ से बेहतर है नया Exynos 1080

Spread the love


नई दिल्ली
टेक ब्रैंड सैमसंग की ओर से ऑफिशली नया Exynos 1080 प्रोसेसर अनाउंस किया गया है। इस नए प्रोसेसर से जुड़ी खास बात यह है कि इसने क्वालकॉम के सबसे पावरफुल प्रोसेसर Snapdragon 865+ को भी परफॉर्मेंस के मामले में पीछे छोड़ दिया है। नए Exynos 1080 प्रोसेसर को सैमसंग ने 5nm मैन्युफैक्टरिंग प्रोसेस से तैयार किया है। यह Cortex-A78 प्रोसेसर कोर और Mali-G78 GPU इस्तेमाल करता है।

साउथ कोरियन कंपनी के R&D डिपार्टमेंट में डॉ. यीमाओ साई की ओर से यह चिपसेट अनाउंस किया गया। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि AnTuTu बेंचमार्क टेस्ट ऐप्लिकेशन में सैमसंग के नए चिपसेट का स्कोर 650,000 पॉइंट्स से ज्यादा है। उन्होंने कहा, ‘इस प्रोसेसर के ऑप्टिमाइजेशन के बाद कहीं बेहतर रिजल्ट्स सामने आने की उम्मीद हम कर रहे हैं।’ इसके मुकाबले क्वालकॉम के फ्लैगशिप प्रोसेसर के साथ आए फोन बेंचमार्क टेस्ट में कमजोर नजर आते हैं।

पढ़ें: रीस्टार्ट और क्रैश हो रहे सैमसंग के फोन, तुरंत बदलें यह सेटिंग

फिलहाल यह फोन टॉप पर
प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 865 और लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 865+ के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स के एवरेज टेस्ट रिजल्ट्स देखें तो Exynos 1080 पहले ही AnTuTu रेटिंग में टॉप पर है। फिलहाल सैमसंग के नए प्रोसेसर के साथ कोई डिवाइस मार्केट में नहीं आया है और AnTuTu स्कोर की लिस्ट में Asus ROG Phone 3 सबसे आगे है, जिसने 615,000 पॉइंट्स स्कोर किए हैं। नए Exynos 1080 के साथ आने वाला पहला डिवाइस Vivo X60 हो सकता है।

पढ़ें: फोल्डेबल स्मार्टफोन्स और Lite मॉडल, सैमसंग कमबैक को तैयार

अलग प्रोसेसर के साथ फोन
सैमसंग अपने फ्लैगशिप डिवाइसेज हर साल दो प्रोसेसर के साथ लाता है और कुछ मार्केट्स में स्नैपड्रैगन तो वहीं बाकियों में Exynos प्रोसेसर वाला फोन बायर्स को मिलता है। सामने आया था कि सैमसंग के Exynos प्रोसेसर के साथ आने वाले मॉडल की परफॉर्मेंस स्नैपड्रैगन मॉडल के मुकाबले कमजोर है। ऐसे में जरूरी था कि सैमसंग क्वालकॉम की टक्कर का Exynos प्रोसेसर तैयार करे। ऐसा ना कर पाने की स्थिति में उसे अपना यूजरबेस गंवाना पड़ सकता था।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *