स्मार्टफोन मार्केट में इन 5 कंपनियों का रहेगा जलवा, हुवावे की बढ़ेंगी मुश्किल

Spread the love


नई दिल्ली
साल 2021 स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए काफी खास रहने वाला है। इस साल दुनिया की टॉप 5 बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों की ग्लोबल मार्केट पोजिशन में फेरबदल होने की उम्मीद है। इस वक्त हुवावे दुनिया की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी बनी हुई है, लेकिन अगला साल हुवावे के लिए काफी मुश्किल भरा साबित हो सकता है। हाल में आई डिजीटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में हुवावे ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में गिर कर 7वें नंबर पर पहुंच सकता है। इसके पीछे की बड़ी वजह हुवावे पर लगे अमेरिकी बैन को बताया जा रहा है।

सैमसंग और ऐपल टॉप पर
डिजी टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जो ब्रैंड अगले साल टॉप 5 में रहेंगे उनमें सैमसंग, ऐपल, ओप्पो, वीवो और शाओमी शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में सैमसंग और ऐपल नंबर 1 और 2 के पायदान पर कब्जा करने में कामयाब रहेंगे। इसके बाद लिस्ट में ओप्पो, वीवो और शाओमी के रहने की संभावना है। वहीं, अफ्रीका और दक्षिण एशिया में छठे नंबर पर चाइनीज ब्रैंड Transsion के ब्रैंड टेक्नो, Itel और इंफीनिक्स के रहने की उम्मीद की जा रही है।

64MP और 5000mAh वाले Realme 7 की सेल, कैशबैक और डिस्काउंट में खरीदें फोन

अगले साल बढ़ेगी स्मार्टफोन शिपमेंट
कुल मिलाकर देखा जाए तो अगला साल स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए अच्छा रहने की उम्मीद है। इससे पहले साल 2018 से लेकर 2020 में अब तक इसमें लगातार गिरावट ही देखी गई है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि साल 2021 में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट रेट में डबल डिजिट या करीब 15 करोड़ यूनिट्स तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Samsung Galaxy F41 आज होगा लॉन्च, 64MP कैमरा और 6000mAh बैटरी है खूबी

5G टेक्नॉलजी का होगा बड़ा हाथ
स्मार्टफोन इंडस्ट्री में बढ़ोतरी में 5G टेक्नॉलजी का बड़ा हाथ रहने वाला है। रिपोर्ट की मानें तो नए मार्केट्स में एंट्री लेवल 4G और 5G डिवाइसेज की उपलब्धता भी स्मार्टफोन शिपमेंट्स को बढ़ाने का काम करेगी। यह 2023 तक 150 करोड़ और 2025 तक 170 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। डिजीटाइम्स रिसर्च में यह भी कहा गया है कि साल 2020 में 5G स्मार्टफोन्स की ग्लोबल शिपमेंट 20 करोड़ यूनिट तक पहुंच सकती है और साल 2025 में इसके 122 करोड़ होने की उम्मीद है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *