स्मार्ट हेलमेट के जरिए कोरोना संक्रमितों पर नजर रख रही मलेशियन पुलिस, जानें खासियत

Spread the love


मलेशिया में इन दिनों जारी सियासी उठापठक के बीच कोरोना वायरस का संक्रमण भी तेजी से फैल रहा है। कम टेस्ट और स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के कारण वहां हालात काबू से बाहर होते दिखाई दे रहे हैं। इस बीच मलेशियन पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना के संदिग्ध लोगों को पहचानने की जिम्मेदारी उठा ली है। वहां की पुलिस स्मार्ट हेलमेट की मदद से ट्रेन, बस और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों के तापमान पर नजर रख रही है।

एक मिनट में 200 लोगों को कर सकता है स्कैन

रिपोर्ट के अनुसार, इस स्मार्ट हेलमेट के जरिए पुलिस एक मिनट में करीब 200 लोगों के तापमान को स्कैन कर सकती है। जिस किसी व्यक्ति के तापमान में वृद्धि दिखाई देगी, उसका कोरोना टेस्ट किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर के तापमान में बढोत्तरी भी कोरोना वायरस का एक लक्षण है। भारत में भी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे भीड़भाड़ वाले शहरों में यह तकनीकी प्रभावी साबित हो सकती है।

स्मार्ट हेलमेट कैसे करता है काम

इस हेलमेट में एक थर्मल कैमरा लगा रहता है। जो हेलमेट में स्थित एक स्मार्टवाच से जुड़ा होता है। जब इस कैमरे के सामने कोई व्यक्ति आता है तो यह थर्मल कैमरे की मदद से उस व्यक्ति के शरीर का तापमान स्मार्टवाच के जरिए हेलमेट की स्क्रीन पर डिस्प्ले कर देता है। यह कैमरा एक साथ कई लोगों के शरीर के तापमान की जांच कर सकता है।

मलेशिया में कोरोना टेस्ट की धीमी रफ्तार से बढ़ी चिंता

मलेशिया एशिया के उन देशों में शामिल है, जहां कोरोना वायरस टेस्ट की संख्या सबसे कम है। अभी तक मलेशिया में कोरोना वायरस के 16,880 मामले ही सामने आए हैं। जबकि, इनमें से 163 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। पिछले कई महीनों से मलेशिया के कब्रिस्तानों में बड़ी संख्या में शव दफन किए जा रहे हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि सरकार वहां कोरोना के आंकड़े छिपा रही है।

राजनीतिक रस्साकस्सी से बिगड़े हालात

मलेशिया में इन दिनों सरकार और विपक्ष के खिलाफ राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। मंगलवार को मलेशिया के विपक्ष के नेता अनवर इब्राहिम ने ऐलान किया था कि उन्होंने देश के सुल्तान के समक्ष इस बात के साक्ष्य पेश किये कि मौजूदा प्रधानमंत्री को हटा कर नई सरकार के गठन के लिये उनके पास पर्याप्त सांसदों का समर्थन है। अनवर ने कहा कि उनके पास 120 से अधिक सांसदों का समर्थन है और इसके पक्ष में उन्होंने सुल्तान को दस्तावेजी साक्ष्य सौंपे, जो प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन को हटा कर नयी सरकार के गठन का उनका रास्ता साफ करेगा।

कोरोना को हराने आया स्मार्ट हेलमेट, रफ्तार कर देगी हैरान

कोरोना को हराने आया स्मार्ट हेलमेट, रफ्तार कर देगी हैरान



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *