Andra Pradesh News: आंध्र प्रदेश के एलुरु में क्यों फैली रहस्यमय बीमारी? एम्स की टीम ने बताई ये वजह

Spread the love


हाइलाइट्स:

  • बीमारी का पता लगाने के लिए आंध्र प्रदेश में पहुंची ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की टीम
  • टीम ने बताया कि एलुरु शहर में पीने के पानी और दूध में निकल और सीसा जैसे भारी तत्वों की मौजूदगी से हुइ बीमारी
  • विशेषज्ञ टीमों की ओर से खोजे गए कारणों के आधार पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी को सौंपी रिपोर्ट

अमरावती
आंध्र प्रदेश के एलुरु इलाके (Eluru in Andhra Pradesh) में रहस्यमय बीमारी (Mysterious Disease) क्यों फैली इसका पता चल गया है। बीमारी का पता लगाने के लिए राज्य में पहुंची ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) की टीम ने बताया कि एलुरु शहर में पीने के पानी और दूध में निकल और सीसा जैसे भारी तत्वों की मौजूदगी प्राथमिक रूप से रहस्यमय बीमारी का कारण है। इसके चलते अब तक 500 से अधिक लोग बीमार हो चुके हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और राज्य और अन्य केंद्रीय संस्थानों की विशेषज्ञ टीमों की ओर से खोजे गए कारणों के आधार पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी को रिपोर्ट सौंपी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में एम्स के विशेषज्ञों की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट के आधार पर कहा गया कि रहस्यमय बीमारी का कारण निकल और सीसा को पाया गया है। इस बीमारी के चलते शनिवार रात से लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ने, बेहोश होने, घबराहट, उल्टी और पीठ दर्द जैसी समस्याएं होने लगीं।

सीएम जगनमोहन ने दिए इलाज पर नजर रखने के निर्देश
रिलीज में कहा गया कि मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मरीजों के शरीर में भारी धातु तत्वों की मौजूदगी को लेकर गहन जांच करें और इलाज की प्रक्रिया पर लगातार नजर रखें। अधिकारियों के अनुसार बीमारी की चपेट में अब तक 505 लोग आए हैं, जिनमें से 370 से अधिक लोग ठीक हो गए हैं और 120 अन्य का इलाज चल रहा है।

एलरु में टीम ने किया प्रभावित इलाकों का दौरा
विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से तैनात किए गए विशेषज्ञों के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बनाई गई तीन सदस्यीय टीम मंगलवार को एलुरु पहुंची और नमूने लेने के लिए प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

‘बीमार हुए लोग हो रहे ठीक, घबराने की जरूरत नहीं’
आंध्रप्रदेश के डेप्युटी सीएम (स्वास्थ्य) ए के के श्रीनिवास ने कहा कि बीमार हुए लोग ठीक हो रहे हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि रहस्यमय बीमारी के कारणों का पूरा ब्योरा केंद्रीय एजेंसियों के रिपोर्ट सौंपने के बाद सामने आएगा। प्राथमिक तौर पर सीसा को इसका कारण पाया गया है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *