Bharat Band: आंदोलनरत किसानों का कल ‘भारत बंद’, केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा- सुरक्षा कड़ी करो

Spread the love


नयी दिल्ली
नए कृषि कानून के विरोध में आंदोलनरत किसानों ने मंगलवार को भारत बंद बुलाया है। इस मामले में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि ‘भारत बंद’ के दौरान सुरक्षा कड़ी की जाए और साथ ही शांति सुनिश्चित की जाए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

एक्शन में केंद्र सरकार
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी देशव्यापी परामर्श में कहा कि राज्य सरकारों तथा केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाए और सामाजिक दूरी बनाए रखी जाए। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया है कि ‘भारत बंद’ के दौरान शांति और धैर्य बनाए रखा जाए और एहतियाती कदम उठाए जाएं ताकि देश में कहीं भी अप्रिय घटना नहीं हो।

Delhi Kisan Andolan: किसानों के समर्थन में अवॉर्ड लौटाने पर अड़े 30 खिलाड़ी, राष्‍ट्रपति भवन जाने से पुलिस ने रोका

किसानों ने बुलाया भारत बंद
‘भारत बंद’ का आह्वान किसान संगठनों ने किया है जो संसद के मॉनसून सत्र में लाए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस, राकांपा, द्रमुक, सपा, टीआरएस और वामपंथी दलों जैसी बड़ी पार्टियों ने बंद का समर्थन किया है। नये कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में हजारों किसान प्रदर्शन कर रहे हैं।

Arvind Kejriwal Meets Farmers: केजरीवाल बोले- किसानों को ‘जेल’ में डालना चाहती थी केंद्र सरकार, हमने नहीं दी इजाजत

पूरे देश के किसान हुए लामबंद
आंदोलनरत किसानों में अधिकतर किसान पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के हैं। प्रदर्शनकारी किसानों की सरकार के साथ शनिवार को पांच दौर की वार्ता के बाद भी यह बेनतीजा रही क्योंकि किसान संगठनों के नेता नये कानून को वापस लेने की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं और ‘हां या नहीं’ में स्पष्ट जवाब की मांग करते हुए ‘मौन व्रत’ धारण किए हुए हैं जिसके बाद केंद्र ने गतिरोध को समाप्त करने के लिए नौ दिसंबर को एक और बैठक बुलाई है।



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *