Bihar Election : LJP ने जारी किया अपना विजन डॉक्यूमेंट, नीतीश की तरह सिर्फ समस्याएं नहीं गिनाई हैं बल्कि समाधान भी दिया है- चिराग

Spread the love


पटना:
LJP अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने बुधवार को अपना बहुप्रतीक्षित विजन डॉक्यूमेंट (LJP Vision Document) पटना के पार्टी ऑफिस में लॉन्च कर दिया है। चिराग के इस विजन डॉक्यूमेंट का नाम जो पहले से तय था वही रखा गया है यानि बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट (Bihar First Bihari First)। चिराग ने इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 साल पर तीखा हमला किया है। चिराग ने इस विजन डॉक्यूमेंट को अपने दिवंगत पिता रामविलास पासवान को भी समर्पित किया है।

ये है चिराग के विजन डॉक्यूमेंट में
LJP के घोषणा पत्र ‘बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट’ विजन डाक्यूमेंट को लॉन्च करते हुए कहा कि ये उनके पिता रामविलास पासवान के 51 साल के राजनीतिक अनुभव से तैयार किया गया है। लगे हाथ चिराग पासवान ने नीतीश सरकार पर निशाना साधा और कहा कि 15 साल से सत्ता में रहने के बाद भी वो नली-गली और खेत में पानी पहुंचाने का वादा कर रहे हैं।
जब यही करना था तो बीते 15 साल में क्या किया. बिहार में रोजगार के लिए क्या किया? बिहार को सशक्त करने के लिए क्या किया? आज की तारीख में विकास के हर मापदंड में देश के बाकी राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। पलायन और बाढ जैसे मुद्दों के लिए कुछ नहीं किया गया।

चार लाख बिहारियों से बात कर बनाया गया LJP का विजन डॉक्यूमेंट
अपने विजन डाक्‍यूमेंट को जारी करते हुए चिराग ने कहा कि ‘बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट’ विजन डाक्‍यूमेंट को बनाने में चार लाख बिहारियों की राय ली गई। इसे बनाने में पिता रामविलास पासवान की भी अहम भूमिका रही। इसमें बिहार की शायद ही कोई समस्‍या की चर्चा नहीं हुई हो। चिराग ने कहा कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में उद्योग-धंधों की कमी को लेकर इसके लैंडलॉक होने की बात करते आ रहे हैं। फिर इसी तरह के लैंड लॉक राज्यों पंजाब और हरियाणा में इतना औद्योगिक विकास कैसे हुआ?

मैं शेर का बच्चा- चिराग
चिराग पासवान ने चुनौती भरे लहजे में कहा कि मैं शेर का बच्चा हूं और जंगल को अकेले चीरने निकला हूं। उन्होंने कहा कि गीदड़ का बच्चा होने पर आदमी मारा जाता है। विजन डॉक्यूमेंट की जानकारी देते हुए रामविलास पासवान के पुत्र ने कहा कि इस विजन में चार लाख से ज्यादा बिहारियों के विचार को रखा गया है और मेरे पिता रामविलास पासवान का पूरा अनुभव इसमें शामिल है। चिराग ने कहा कि बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट में सभी की समस्याएं शामिल है, लेकिन कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका हल इसमें शामिल नहीं हो।

निशाने पर नीतीश
नीतीश कुमार पर हमला बोलेते हुए चिराग ने कहा कि नीतीश कुमार विकास की बात करते हैं, पर जाति की ही बात करते हैं। दलित की हत्या पर नौकरी देने की बात पर तंज कसते हुए पूछा कि जब किसी की हत्या हो ही जाएगी फिर नौकरी देकर क्या करेंगे। चिराग ने कहा कि वो देश को तोड़ने वाले लोगों को साथ लेकर घूमते हैं। बिहार में कारखाने नहीं लगने के लिए नीतीश कुमार हास्यास्पद बहाने कर रहे हैं।

कांग्रेस ने भी जारी किया अपना घोषणा पत्र
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar chunav news) को लेकर महागठबंधन के घटक दल कांग्रेस ने बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। घोषणापत्र (Congress Manifesto) में केंद्र सरकार की ओर से किसानों को लेकर किए गए कानून को रद्द करने के साथ बिहार में किसानों को बिजली – पानी मुफ्त में देने का वादा किया गया है। बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि हमारे घोषणापत्र में उन्हीं बातों का उल्लेख किया गया है पूरा कर सकते हैं एनडीए की तरह नहीं जो सिर्फ जुमलेबाजी करते हैं। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 25 योजना का जिक्र किया है।

कांग्रेस ने घोषणापत्र जिन खास बातों का उल्लेख किया है वो इस तरह से हैं….

1. किसानों का कर्ज माफ बिजली बिल हाफ बेटियों को इंसाफ
2. बेरोजगारों को 1500 रुपए का मासिक भत्ता, 18 महीने में 4:30 लाख खाली पड़े पदों पर नियुक्ति
3. KG से PG तक पढ़ने वाली बच्चियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा।
4. सावित्रीबाई फुले शिक्षा योजना
5. राजीव गांधी रोजगार मित्र योजना
6. श्री कृष्ण सिंह खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना
7. ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन मुफ्त
8. सरदार वल्लभभाई पटेल पेयजल अधिकार योजना
9. डॉ राजेंद्र प्रसाद वृद्ध सम्मान योजना
10. कर्पूरी ठाकुर सुविधा केंद्र मजदूरों को सूचना देने के लिए केंद्र बनाई जाएगी
11. बिहार देवालय यात्रा योजना
12. भूमिहीनों को आवास देगी कांग्रेसी
13. होनहार बेटियों को मुफ्त में स्कूटी देगी कांग्रेस
14. पशुओं के लिए मोबाइल पशु अस्पताल
15. बिहार के युवा खिलाड़ियों के लिए पदक लाओ पद पाओ की योजना



Source link

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *